अपने समय की देहरादून की वो खैफनाक जगह जहां रहते थे डाकू, गुच्चु पानी में जाने से भी डरते थे अंग्रेज

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

गर्मी का मौसम लोगों और बच्चों के दिलों में खुशी लाता है क्योंकि यह सबसे लंबी छुट्टियों के मौसम में से एक है और लोग अक्सर विभिन्न पिकनिक स्थलों पर पहुंचते हैं जहां उनके पास पानी होता है। चिलचिलाती गर्मी में लोग ऐसी जगह की तलाश करते हैं जहां लोग नहाने के साथ-साथ कुछ देर एन्जॉय भी कर सकें। देहरादून ऐसे स्थानों से समृद्ध है, क्योंकि यहां नियमित दूरी पर कई जलधाराएं बहती हैं। आज हम अपने लेख में आपको देहरादून में रॉबर्स केव या गुचू पानी नामक जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, यह सबसे अच्छी जगह है क्योंकि यहां आप न केवल स्नान कर सकते हैं बल्कि अपने परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक का आनंद भी ले सकते हैं।

रॉबर्स गुफा को ज्यादातर लोग गुच्चु पानी के नाम से भी जानते हैं, यह देहरादून घाटी के विशाल चूना पत्थर क्षेत्र में स्थित है। लुटेरों की गुफा एक नैरो गेज गुफा है। इसका नाम लुटेरों की गुफा इसलिए रखा गया क्योंकि 1800 के दशक में लुटेरे इन गुफाओं का इस्तेमाल अंग्रेजों से छिपने के लिए करते थे।यह गुफा प्राकृतिक और स्थानीय होने के कारण लुटेरों के लिए वहां छिपना आसान था। तभी से इस गुफा का नाम रॉबर्स गुफा पड़ गया।रॉबर्स गुफा की लंबाई 500 मीटर से ज्यादा है और इसमें 10 मीटर लंबा एक छोटा सा झरना भी है जहां आप स्नान आदि कर सकते हैं।

Guchu Pani Robbers cave

गुच्चु पानी घूमने का सबसे अच्छा समय

अगर आप गुच्चु पानी जाने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको बता दें कि इस जगह पर जाने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून के महीने हैं। क्योंकि इन महीनों में यहां अधिक गर्मी होती है और इन महीनों में आपको सबसे ज्यादा पर्यटक भी देखने को मिलेंगे। हम आपको सलाह देंगे कि आप इस जगह पर केवल गर्मियों में ही जाएँ क्योंकि पानी का स्रोत कम है, मानसून में यहाँ जाने की कोशिश भी न करें क्योंकि हल्की बारिश से भी पानी बहुत बढ़ सकता है और कभी भी बाढ़ आने की संभावना रहती है, इसलिए खतरा बना रहता है।

गुच्चू पानी प्रवेश टिकट शुल्क यदि आप अपनी कार से गुच्चू पानी जा रहे हैं, तो आपको अपनी कार गुच्चू पानी से थोड़ा पहले पार्क करनी होगी, जिसके लिए यहां पार्किंग जोन भी उपलब्ध हैं और प्रत्येक वाहन के लिए अलग-अलग पार्किंग है। टिकट. गाड़ी पार्क करने के बाद अगर आप अंदर जाएंगे तो गुच्चु पानी से पहले मुख्य गेट पर 25 रुपए प्रति व्यक्ति प्रति टिकट लगता है। इसके बाद आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

View this post on Instagram

A post shared by Usha (@urvashi_shah_shah)

गुच्चु पानी प्रवेश टिकट शुल्क पहले यहां घूमने का कोई शुल्क नहीं लगता था, लेकिन अब अगर आप अपनी कार से गुच्चू पानी जा रहे हैं तो आपको अपनी कार गुच्चू पानी से थोड़ा पहले पार्क करनी होगी, जिसके लिए यहां पार्किंग जोन भी उपलब्ध हैं और हर गाड़ी के लिए अलग-अलग जगह है। पार्किंग के टिकिट। गाड़ी पार्क करने के बाद अगर आप अंदर जाएंगे तो गुच्चु पानी से पहले मुख्य गेट पर 25 रुपए प्रति व्यक्ति प्रति टिकट लगता है।

Guchu Pani Robbers cave

इसके बाद आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. भोजन को छोड़कर.आप गुच्चु पानी तक कैसे पहुंच सकते हैं?अगर आप बस से जा रहे हैं तो इसके लिए आपको परेड ग्राउंड से बस की सुविधा मिल जाएगी और बाहर से आने वालों को आईएसबीटी से परेड ग्राउंड के लिए बस मिल जाएगी, आपको परेड ग्राउंड से ही गुच्चु के लिए बस लेनी होगी पानी. यह लोकल बस आपको गुच्चु पानी से 500 मीटर की दूरी पर छोड़ देती है, जिसके आगे आपको पैदल चलना पड़ता है। या आप अपनी कार से पार्किंग जोन में जा सकते हैं।

यहां कई बेहतरीन भोजनालय मौजूद हैं और आपको खाने-पीने के लिए कई रेस्तरां भी मिल जाएंगे, जहां आप मैगी, चाउमीन, मोमो, स्प्रिंग रोल और अन्य फास्ट फूड खा सकते हैं। इसके अलावा गुच्चु पानी के रास्ते में आपको एक स्विमिंग पूल भी दिखेगा, जहां आप तैर सकते हैं। यहां का किराया 100 रुपये प्रति व्यक्ति है. ये अलग-अलग स्वामित्व वाले स्विमिंग पूल हैं।

कैसे पहुंचे गुच्चु पानी ?

जब आप देहरादून आएं तो आप गुच्चू पानी जा सकते हैं। इसके लिए आप परेड ग्राउंड से बसें प्राप्त कर सकते हैं, वहां से सीधी बसें मौजूद हैं, बस स्टॉप से ​​​​आपको उस स्थान तक पहुंचने के लिए पहाड़ी से 1 किमी नीचे चलना होगा।

Guchu Pani Robbers cave
  • दिल्ली से गुच्चु पानी की दूरी: 252 K.M.
  • देहरादून से गुच्चु पानी की दूरी: 8 K.M.
  • हरिद्वार से गुच्चु पानी की दूरी: 15 K.M.
  • ऋषिकेश से गुच्चु पानी की दूरी: 50 .M.
  • चंडीगढ़ से गुच्चु पानी की दूरी: 213 K.M.