आज से खोले जाएंगे उत्तराखंड में BRP और CRP भर्ती के लिए पद, अभ्यार्थी रोजगार प्रयाग पोर्टल के जरिए कर सकेंगे आवेदन

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

आखिरकार बीआरपी और सीआरपी से संबंधित अधिसूचना जारी हो गई है। समग्र शिक्षा के तहत बीआरपी-सीआरपी के 955 रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. उपरोक्त पदों के लिए पात्र अभ्यर्थी 2 जून से कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग के रोजगार प्रयाग पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के लिए 2 सप्ताह की समय सीमा निर्धारित की गई है। इसके बाद चयन प्रक्रिया पूरी की जाएगी और चयनित अभ्यर्थियों को आउटसोर्स के माध्यम से राज्य के सभी सीआरपी-बीआरपी केंद्रों पर तैनात किया जाएगा। इस संबंध में विभागीय अधिकारियों के साथ-साथ आउटसोर्स एजेंसी को भी भर्ती प्रक्रिया जल्द पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

पूरे राज्य में भरे जाएंगे BRP CRP के 955 पद

उत्तराखंड में स्कूलों की हालत सुधारने के लिए प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य में शैक्षणिक गतिविधियों में सुधार होगा, इसके लिए बीआरपी-सीआरपी के 955 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. समग्र शिक्षा के तहत लंबे समय से रिक्त है। जिसके लिए अब पात्र अभ्यर्थी सेवायोजन विभाग के अंतर्गत रोजगार प्रयाग पोर्टल पर शनिवार दोपहर 01:00 बजे के बाद ऑनलाइन आवेदन भर सकेंगे।

इस पद के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए आवेदन से संबंधित सभी जानकारी एवं सहायता दी जाएगी तथा अभ्यर्थियों को कोई भी समस्या हो तो वे संबंधित पोर्टल के दूरभाष नंबर 0135-2653665 एवं आउटसोर्स एजेंसी के दूरभाष नंबर 0135-4145780 पर संपर्क कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया में केवल वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे जो राज्य के किसी भी रोजगार कार्यालय में पंजीकृत हैं। इसके अलावा 10 प्रतिशत पद सेवानिवृत्त शिक्षकों के लिए आरक्षित किये गये हैं।

विभागीय मंत्री ने बताया कि हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान में ब्लॉक रेफरेंस पर्सन (बीआरपी) के कुल 255 पदों के लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक और स्नातकोत्तर में 55 प्रतिशत अंकों के साथ डिग्री होना है. इसके अलावा क्लस्टर रेफरेंस पर्सन (सीआरपी) के लिए किसी भी विषय में 55 फीसदी अंकों के साथ स्नातकोत्तर डिग्री होना जरूरी है। इसके अलावा BRP और CRP पदों के लिए B.Ed डिग्री के साथ UTET या CTET सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।

इसके अलावा कंप्यूटर पर काम करने में दक्षता भी जरूरी है. जबकि सेवानिवृत्त शिक्षकों के लिए बीएड या एलटी योग्यता होना अनिवार्य है। BTP-CRP पदों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 42 वर्ष निर्धारित की गई है, जबकि सेवानिवृत्त शिक्षकों के लिए अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष निर्धारित की गई है। सेवानिवृत्त शिक्षकों के पास मेडिकल सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है।