उत्तराखंड में दिन का पारा 30 के पार शाम को मंडराते काले बादल, राज्य के इन जिलों में मिलेगी बढ़ती गर्मी से राहत

उत्तराखंड के मौसम में कभी भी बदलाव की उम्मीद की जा सकती है। दिन में तेज धूप देखने को मिल सकती है और चिलचिलाती गर्मी से लोगों को परेशानी हो सकती है और लोगों की परेशानी बढ़ सकती है। आज भी प्रदेश में तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। इन तेज़ हवाओं के साथ तापमान में भी थोड़ी गिरावट आ सकती है, जिससे गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

देहरादून का तापमान पहुंचा 30 के पार

प्रदेश में बुधवार को सुबह से तेज धूप के बाद शाम को मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। पहाड़ी इलाकों में कई जगहों पर गरज के साथ बारिश रिकॉर्ड की गई। शाम को निचले इलाकों में तेज हवाएं चलीं। हरिद्वार और उधम सिंह नगर के अधिकांश मैदानी इलाकों में लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ा, जिससे उन्हें पसीना-पसीना होना पड़ा। इसके बाद तेज धूप की चमक से तापमान में भारी बढ़ोतरी होती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इस शनिवार और रविवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश की संभावना है।

कल के लिए कहा जा रहा है कि देहरादून में मौसम साफ रहेगा लेकिन दोपहर बाद कुछ बादल गरज सकते हैं। मौसम विभाग के अनुसार आज पर्वतीय जिलों में आंशिक से लेकर आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है। राज्य के चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, बागेश्वर, देहरादून, अल्मोडा, टिहरी और पिथौरागढ़ में अलग-अलग स्थानों पर बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि इस क्षेत्र में बिजली भी गिर सकती है जिसके लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

उत्तराखंड में बुधवार को कई जगहों पर मौसम अलग-अलग दर्ज किया गया। देहरादून का अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि पंतनगर का अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस रहा। नई टिहरी का अधिकतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Leave a Comment