UGC का NET को लेकर बड़ा फैसला, नहीं होगी विश्वविद्यालयों में P.hD की प्रवेश परीक्षा बिना NET के अब कैसे कर सकते है P.hd

पीएचडी की तैयारी कर रहे लोगों के लिए एक बड़ी खबर आ रही है। हम सभी जानते हैं कि UGC NET परीक्षा साल में दो बार जून और दिसंबर में आयोजित की जाती है। इसके स्कोर वर्तमान में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) प्रदान करने और मास्टर डिग्री वाले लोगों के लिए सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति की पात्रता के लिए उपयोग किए जाते हैं। अब इसमें एक नई चीज़ भी जुड़ गई है।

अब UGC NET को बांटा तीन स्तर में इतने मार्क्स लाने पर चुने जाएंगे

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कहा है कि सत्र 2024-25 से पीएचडी प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) स्कोर का भी उपयोग किया जाएगा। यूजीसी ने कहा है कि इससे विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों को पीएचडी के लिए अलग से प्रवेश परीक्षा आयोजित करने से रोका जा सकेगा। यूजीसी के अधिकारियों के अनुसार, आयोग ने परीक्षा के प्रावधानों की समीक्षा के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया था।

पैनल की सिफारिशों के आधार पर, यह निर्णय लिया गया है कि इन नेट स्कोर का उपयोग शैक्षणिक सत्र 2024 से पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाएगा। शैक्षणिक सत्र 2024-2025 से शुरू होकर, देश भर के विश्वविद्यालयों को पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए नेट स्कोर का उपयोग करने का अवसर मिलेगा। यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा, “साल में दो बार आयोजित होने वाले नेट का लाभ उठाकर, विश्वविद्यालय छात्रों को अधिक लचीलापन प्रदान कर सकते हैं।

जिससे उन्हें विभिन्न संस्थानों में पीएचडी कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी सत्र से अपने स्कोर तक पहुंचने की अनुमति मिल सकती है।” कुमार ने कहा कि इस पहल से छात्रों को कई तरह से फायदा होगा। उनका कहना है कि इसके बाद छात्रों को विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित कई प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी से राहत मिलेगी।

उन्होंने कहा, “हम सभी विश्वविद्यालयों को 2024-2025 शैक्षणिक सत्र से पीएचडी प्रवेश के लिए नेट परीक्षा स्कोर अपनाने के लिए दृढ़ता से प्रोत्साहित करते हैं। आधिकारिक अधिसूचना में यूजीसी ने यह भी कहा कि जून 2024 से नेट उम्मीदवारों को तीन श्रेणियों में पात्र घोषित किया जाएगा। ये तीन श्रेणियों में होंग। जिसमें आपको जेआरएफ के साथ पीएचडी में प्रवेश और सहायक प्रोफेसर के पद पर नियुक्ति मिलेगी।

बिना जेआरएफ के पीएचडी में दाखिला और असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर नियुक्ति होगी। बिना जेआरएफ के पीएचडी में प्रवेश और असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर नियुक्ति होगी। अकेले पीएचडी कार्यक्रम में प्रवेश से जेआरएफ पुरस्कार या सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति नहीं होगी

Leave a Comment