चुनाव आयोग ने सामने रखी लोक सभा चुनाव की तरीख, जानिए उत्तराखंड में कब होंगे लोक सभा चुनाव

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार चुनाव आयोग ने उत्तराखंड में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है, उत्तराखंड के लोकसभा चुनाव की तारीखें आज सामने आ गई हैं। आपको बता दें कि 2024 लोकसभा चुनाव का पूरा कैंपेन जारी हो चुका है और चुनाव 7 चरणों में कराए जाएंगे। इसमें चुनाव आयोग ने देश को कई चुनौतियों से अवगत कराया है और राष्ट्रीय पार्टियों को दिए गए सख्त दिशा-निर्देशों से भी अधिकारियों को अवगत कराया है।

पहले ही चरण में हो जाएंगे उत्तराखंड में लोक सभा के चुनाव

आपको बता दें कि 2019 का लोकसभा चुनाव भी 7 चरणों में कराया गया था. इस बार कयास लगाए जा रहे थे कि 2024 लोकसभा चुनाव 8 चरणों में कराए जाएंगे, लेकिन मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए बताया है कि सभी राज्यों और सीटों पर 7 चरणों में चुनाव कराए जाएंगे।

बड़ी खबर सामने आई है कि उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर पहले चरण में चुनाव होंगे। पहले चरण में उत्तराखंड की सभी सीटों के साथ-साथ उत्तर-पूर्वी राज्यों, तमिलनाडु, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और जम्मू-कश्मीर की सीटें भी शामिल हैं। उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल ऐसे तीन राज्य हैं जहां सभी सात चरणों में चुनाव होंगे। आपको बता दें कि उत्तराखंड में पहले चरण में चुनाव कराने की घोषणा के साथ ही।

उत्तराखंड में 20 मार्च को अधिसूचना जारी होगी और 30 मार्च तक किसी भी उम्मीदवार को अपना नामांकन वापस लेने की अनुमति है। इसके बाद 19 अप्रैल को मतदान होगा, जिसमें मुख्य चुनाव आयुक्त ने सभी मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का अनुरोध किया है। लोकसभा 2024 चुनाव के लिए अंतिम मतदान 1 जून को होगा और चुनाव परिणाम 4 जून 2024 को घोषित किए जाएंगे।

Leave a Comment