अब कुमाऊँ वालों के लिए दिल्ली तक के लिए सीधी उड़ान, मुख्यमंत्री धामी ने शुरू करी पिथौरागढ़ से दिल्ली हवाई सेवा

हवाई सेवाएं संचालित की जा रही हैं और इसकी पहुंच उत्तराखंड से भारत के विभिन्न शहरों तक बढ़ाई जा रही है। इसी क्रम में कुमाऊं के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। अब पिथौरागढ़ से दिल्ली के बीच हवाई सेवा शुरू होने जा रही है।हाल ही में देहरादून एयरपोर्ट से अयोध्या, अमृतसर और पिथौरागढ़ के लिए सीधी हवाई सेवा शुरू की गई थी। इसी कड़ी में अब पिथौरागढ़ दिल्ली से हवाई सेवा से जुड़ने जा रहा है।

धीरे धीरे और जगह के लिए भी शुरु होगी सेवा

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने हवाई सेवा का औपचारिक शुभारंभ किया। आमतौर पर पिथौरागढ़ से दिल्ली तक की दूरी तय करने में लोगों को 15 घंटे का समय लगता है, लेकिन हवाई सेवा शुरू होने से यह सफर महज एक घंटे में पूरा हो जाएगा। पिथौरागढ़ से दिल्ली के लिए सीधी हवाई सेवा शुरू हो गई है, जिसका औपचारिक उद्घाटन सीएम पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून से वर्चुअली किया।

इस मौके पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि लंबे समय से पिथौरागढ़ के नैनीसैनी हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए सीधी हवाई सेवा शुरू करने की मांग की जा रही थी। स्थानीय लोगों की यह मांग अब पूरी हो गई है। हवाई सेवा शुरू होने से दिल्ली-पिथौरागढ़ के बीच कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी। यहां पर्यटन भी बढ़ेगा। एलायंस एयर के विमान अप्रैल माह से दिल्ली एयरपोर्ट टर्मिनल टी-3 से पिथौरागढ़ नैनीसैनी एयरपोर्ट के लिए नियमित उड़ान भरेंगे, जिसका किराया लगभग ₹7000 होगा।

फिलहाल सड़क मार्ग से दिल्ली से पिथौरागढ़ जाने में करीब 12 से 15 घंटे का समय लगता है। मानसून के मौसम में और सर्दियों में बर्फबारी के दौरान स्थिति और भी बदतर हो जाती है। भूस्खलन के कारण कई दिनों तक सड़कें बंद रहती हैं। ऐसे में हवाई सेवा शुरू होने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

Leave a Comment