उत्तराखंड के ऊँचे इलाक़ों में बच्चो को हो रही है दिक्कत, चमोली में खराब मौसम और बर्फबारी में देने जा रहे परीक्षा

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड में खराब मौसम ने एक बार फिर लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं.मंगलवार को वैसा ही मौसम रहेगा जैसा सरकार ने अनुमान लगाया था। बद्री-केदार, गंगोत्री-यमुनोत्री समेत हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, रुद्रनाथ, नंदा घुंघटी, औली, गौरसों बुग्याल, लाल माटी और नीति तथा माणा घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों में दिनभर बर्फबारी जारी रही। रुद्रप्रयाग में भी बर्फबारी हुई है।

बुधवार से मौसम साफ रहने की आशंका

देर शाम तक बर्फबारी जारी रही। इसके चलते क्षेत्र में बेहद ठंडी हवाएं चल रही हैं। दूसरे ऊंचाई वाले जिले चमोली जिले की बात करें तो यहां 50 से ज्यादा गांवों में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश हुई है। उत्तरकाशी की तरह ही जिला मुख्यालय समेत निचले इलाकों में भी बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई है। लेकिन ऊंचाई वाले क्षेत्र में दैनिक संसाधनों की कमी से जूझ रहे ग्रामीणों के लिए अब मुश्किलें बढ़ गई हैं।

वहीं खराब मौसम के कारण परेशानियां काफी बढ़ गई हैं। कई जगहों पर सड़कें बंद होने से मवेशियों के लिए पानी और चारे का इंतजाम करना भी मुश्किल हो गया है। सरकार बद्रीनाथ हाईवे पर हनुमान चट्टी से आगे बर्फ हटाने का काम कर रही है, बर्फबारी के कारण संचार बंद हो गया है। सुराईथोटा से आगे बर्फबारी के कारण जोशीमठ-मलारी हाईवे भी बंद हो गया है। गंगोत्री हाईवे सुक्कीटॉप से ​​आगे बंद है।

हर्षिल के चार ग्रामीण मोटर मार्ग पाले और बर्फबारी के कारण बंद हैं। सबसे ज्यादा परेशानी उन छात्रों को हो रही है, जिनकी बोर्ड परीक्षा है और उन्हें खराब मौसम और परिवहन के कम साधनों के बीच परीक्षा देने जाना है। बुधवार को पूरे राज्य में मौसम सामान्य रहने की उम्मीद है। बारिश या बर्फबारी को लेकर किसी भी जिले के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

हालांकि राज्य के पर्वतीय जिलों में पाला लोगों की दिक्कतें बढ़ सकती है। मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक बारिश नहीं होगी. वहीं मैदानी जिलों में मौसम साफ रहने की संभावना है।

हालांकि कुछ जिलों में आसमान में बादल छाए रह सकते हैं, लेकिन इन सबके बीच मैदानी जिलों में बारिश की संभावना कम है। चमोली में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश और बर्फबारी के कारण हिमालय क्षेत्र के गांव बर्फ से ढक गए हैं।