उत्तराखंड के इस रेलवे स्टेशन को मिलेगी विश्वस्तरीय पहचान, कल प्रधानमंत्री मोदी करेंगे अमृत स्टेशनो टनकपुर का शिलान्यास

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड में नेपाल सीमा से लगे तराई क्षेत्र का आखिरी रेलवे स्टेशन टनकपुर है, इस स्टेशन को जल्द ही विश्वस्तरीय पहचान मिलने वाली है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पूरे भारत में लगभग 525 अमृत स्टेशनों को पुनर्विकास के लिए चिन्हित किया गया था। इन रेलवे स्टेशनों में चंपावत जिले का टनकपुर रेलवे स्टेशन भी शामिल हो गया है।

भारत सरकार के 525 अमृत स्टेशन की लिस्ट में टनकपुर का नाम भी

आगामी 26 फरवरी को पीएम नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से अमृत स्टेशनों के पुनर्निर्माण कार्य का शिलान्यास करने जा रहे हैं। इस संबंध में पूर्वोत्तर रेलवे के अंतर्गत इज्जतनगर मंडल की रेल प्रबंधक रेखा यादव ने सीएम पुष्कर सिंह धामी को पत्र लिखकर कहा कि भारतीय रेलवे उत्तराखंड में रेल बुनियादी ढांचे को उन्नत करने के लिए प्रतिबद्ध है और अमृत स्टेशन की सूची में टनकपुर रेलवे स्टेशन भी शामिल है।

साथ ही शामिल होने के विचार पर खुशी भी जताई। 17.236 करोड़ रुपये के बजट के साथ उत्तराखंड में कई नई रेलवे परियोजनाएं प्रगति पर हैं। इस वर्ष भी बजट में उत्तराखंड को 5120 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड आवंटन दिया गया और 11 स्टेशनों को विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशनों के रूप में विकसित करने की योजना भी बनाई गई।

इसी क्रम में पीएम मोदी 26 जनवरी को 525 अमृत स्टेशनों का शिलान्यास करेंगे, जिसमें चंपावत जिले का टनकपुर स्टेशन भी शामिल होगा। इस कार्यक्रम के लिए टनकपुर रेलवे स्टेशन ने सीएम पुष्कर धामी को निमंत्रण पत्र भी भेजा है। आपको बता दें कि टनकपुर रेलवे स्टेशन पर लंबे समय से पुनर्विकास कार्यों के इंतजार में यात्रियों को विकास कार्यों के चलते काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन अब स्टेशन के विकास होने से यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी।