65 साल की उम्र में भी कम नहीं है कमलेश का जोश, नशा मुक्ति के लिए हरियाणा से नेपाल तक कर रही है साइकिल से यात्रा

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

किसी ने सच ही कहा है, उम्र महज़ एक संख्या है। एक नया सफर शुरू करने और कुछ अलग करने की कोई उम्र नहीं होती।65 साल के कमलेश राणा ऐसे ही सफर पर निकले हैं। उनकी यात्रा उत्साह और जुनून से भरी है और इसके पीछे उनका एक मकसद है। कमलेश साइकिल से नेपाल की यात्रा पर निकले हैं।

65 साल की उम्र में जीत चुकी है कई मेडल

हरियाणा के रहने वाले कमलेश राणा साइकिल से अपना सफर शुरू कर उत्तराखंड पहुंच चुके हैं, अब वह नेपाल जाकर लोगों को नशा मुक्ति और स्वास्थ्य जागरूकता का संदेश देंगे। जिस उम्र में लोग रिटायरमेंट लेकर घर पर आराम करते हैं, उस उम्र में कमलेश एक नए मिशन पर हैं। उन्होंने साइकिल चलाकर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने के अलावा, कमलेश राणा ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में कई पदक भी जीते हैं।

अब नशे की बढ़ती लत को कम करने और लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के मिशन पर कमलेश साइकिल से हरियाणा से काठमांडू तक का सफर तय कर रहे हैं। साइकिल चालक कमलेश हरियाणा के रहने वाले हैं। वह बताती हैं कि साल 2019 में उन्हें शुगर और हार्ट संबंधी दिक्कत हो गई थी। कमलेश ने अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए साइकिल चलाना शुरू किया, लेकिन बाद में उन्होंने इसे गंभीरता से लिया और एक गंभीर साइकिल चालक की तरह साइकिल चलाई।

धीरे-धीरे कमलेश ने हर बीमारी को हरा दिया। साल 2019 में उन्होंने कश्मीर से कन्याकुमारी तक 5200 किलोमीटर साइकिल चलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने नासिक में 30, 50 और 60 किलोमीटर साइकिल दौड़ में भी स्वर्ण पदक जीता है। अब कमलेश नशामुक्ति अभियान पर निकल पड़े हैं। जिसके तहत वह हरियाणा से साइकिल चलाना शुरू करेंगी और नेपाल तक पहुंचेंगी।