नील रौतेला ने बढ़ाया राज्य का मान, इंस्पायर अवार्ड जीतकर बने उत्तराखंड के युवाओं के लिए प्रेरणा

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड अब प्रतिभा की खान है, जहां प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। यहां हर पहाड़ी के बाद ऐसे कई युवा हैं जो अपनी प्रतिभा छिपाए हुए हैं लेकिन उचित मार्गदर्शन ने उनके पंख खोल दिए हैं। उत्तराखंड की भौगोलिक परिस्थितियाँ प्रतिकूल हैं।

अल्मोड़ा के रहने वाले है नील रौतेला

आज हम आपको प्रदेश के एक और होनहार की कहानी बता रहे हैं जिनके इनोवेटिव मॉडल को भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत चयनित किया गया है। हम आपको मूल रूप से राज्य के अल्मोडा जिले के खत्याड़ी निवासी कक्षा 10 के छात्र नील रौतेला की कहानी बता रहे हैं, जिन्होंने रचनात्मक सोच के साथ विज्ञान मॉडल तैयार किया।

बताया गया है कि कक्षा के इस मॉडल को इंस्पायर अवार्ड के लिए चयनित किया गया था। उनकी इस अभूतपूर्व उपलब्धि से जहां उनके परिवार में खुशी का माहौल है, वहीं उनके घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मूल रूप से राज्य के अल्मोडा जिले के खत्यारी निवासी गौरवान्वित पान सिंह रौतेला और ईशा रौतेला का बेटा नील रौतेला न्यू मॉडर्न पब्लिक स्कूल में 10वीं कक्षा का छात्र है। बताया गया है कि उनका चयन भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत हुआ है।

जिसके लिए उन्हें 10 हजार रुपये का पुरस्कार दिया गया है। आपको याद दिला दें कि इंस्पायर अवॉर्ड योजना के तहत यदि कोई इनोवेटिव मॉडल/प्रोजेक्ट तैयार करने वाले छात्र का चयन होता है तो भारत सरकार की ओर से 10,000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है.