सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका, उत्तराखंड में बदले पैटर्न के साथ शुरू हुई अग्निवीर भर्ती परिक्षा शुरू

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

आर्मी पर्सनल बनने की चाह रखने वाले गढ़वाल के युवाओं के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। उत्तराखंड के जो लोग भारतीय सेना में शामिल होने का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए यह एक सुनहरा अवसर आने वाला है। जी हां.. भारतीय सेना ने एआरओ लैंसडाउन के तहत अग्निवीर भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है।

लैंसडाउन में शुरू हुआ कई पदो पर भर्ती परिक्षा

जो 22 मार्च तक चलेगा, बताया गया है कि इस अग्निवीर भर्ती के तहत कई पद भरे जाने हैं जो हैं, महिला सेना पुलिस, हवलदार सर्वेक्षक ऑटो कार्टोग्राफर, कांस्टेबल फार्मा, नर्सिंग सहायक, नर्सिंग सहायक (पशु चिकित्सा), अग्निवीर (जीडी), अग्निवीर (तकनीशियन), अग्निवीर (कार्यालय सहायक/स्टोर कीपर), अग्निवीर (व्यापारी) पद।

इसके लिए चरण 1 में आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा 22 अप्रैल से शुरू हो सकती है। इस भर्ती में राज्य के गढ़वाल मंडल के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, टिहरी गढ़वाल, पौरी गढ़वाल, हरिद्वार और देहरादून जिलों के स्थायी निवासी भाग ले सकते हैं।

इस संबंध में देहरादून में रक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष श्रीवास्तव ने मीडिया को जानकारी दी। भर्ती में शामिल होने के इच्छुक युवाओं को https://www.join Indianarmy.nic.in/BravoApplicantEligibility.html पर अपना पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा, इसके बाद ही उन्हें आगे की भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस बार सेना ने भर्ती परीक्षा में बड़े बदलाव किए हैं। योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए एक नई परीक्षा शामिल की गई है। योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए एक नई परीक्षा शामिल की गई है। जो युवा इस परीक्षा को पास कर लेंगे उसके बाद ही वे भर्ती रैली में भाग ले सकेंगे।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि अग्निवीर (ऑफिस असिस्टेंट), जिसे अब तक अग्निवीर (क्लर्क) के नाम से जाना जाता था, के लिए अब युवाओं को टाइपिंग टेस्ट देना होगा, जो संयुक्त प्रवेश परीक्षा के साथ होगा।