22 फरवरी से शुरू होगी सस्ती हवाई सेवा, हेलीकॉप्टर सेवा से जुड़ेंगे मुन्स्यारी पिथौरागढ़ और चंपावत

अब उत्तराखंड में सफर आसान होने जा रहा है। पहले जब लोग देहरादून से पिथौरागढ़ जाते थे तो उन्हें काफी लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी और उत्तर प्रदेश से होकर जाना पड़ता था। अब उत्तराखंड से पहाड़ों का सफर आसान होने जा रहा है। बताया जा रहा है कि अब जल्द ही हलद्वानी से पिथौरागढ़, मुनस्यारी और चंपावत के लिए हवाई सेवा शुरू होने जा रही है।

हल्द्वानी से हो चुका है सफल ट्रायल एक बार में जाएगी 7 सवारी

बताया जा रहा है कि यह सेवा 22 फरवरी से शुरू हो सकती है. जिसके लिए सफल ट्रायल किया जा चुका है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उड़ान योजना के तहत पिथौरागढ़, मुनस्यारी और चंपावत को हेली सेवा से जोड़ा जा रहा है। ये उत्तराखंड के बेहद सुदूर स्थान हैं और इसके लिए हलद्वानी से तीनों स्थानों के लिए नियमित हेली सेवा शुरू करने की तैयारी कर ली गई है।

इससे यात्रा करने वाले लोगों की समस्या कम हो जाएगी। बताया जा रहा है कि 19 जनवरी को ट्रायल हुआ था, जब गौलापार हेलीपैड से हेली सेवा के लिए ट्रायल सफल रहा था। जिसके बाद अब हेली सेवा का ट्रायल सफल होने पर डीजीसीए की अनुमति मिल गई है। अब यह सेवा 22 फरवरी 2024 से शुरू होगी।

बताया जा रहा है कि लोगों की सहूलियत के लिए यहां कई सुविधाएं जुटाई गई हैं। प्रशासन ने हेलीपैड में सुचारू हवाई यात्रा के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की हैं। 24 फरवरी से हल्द्वानी से पिथौरागढ़, मुनस्यारी और चंपावत के लिए हेली सेवा शुरू हो जाएगी। हेलीकॉप्टर के लिए हल्द्वानी से सात सीटर हेली सेवा शुरू होगी।

हेलीकाप्टर प्रतिदिन दो बार हल्द्वानी से तीन स्थानों के लिए उड़ान भरेंगे, जिनकी वापसी भी एक ही दिन होगी। इसके लिए फिलहाल एक हेलीकॉप्टर हलद्वानी में ही रहेगा। इसके लिए हेलीपैड पर 2 पायलट और 4 इंजीनियर तैनात रहेंगे। यात्रा के दौरान किसी भी तरह की देरी होने पर यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं भी मिलेंगी।

Leave a Comment