उत्तराखंड राज्य कर्मचरियों के लिए खुशखबरी, सरकार बढ़ाने जा रही है इन कर्मचारियों का DA

उत्तराखंड के सभी सरकारी कर्मचारी, उनके लिए एक अच्छी खबर है, राज्य ने राज्य कर्मचारियों, पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (डीए) की दरों में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। महंगाई भत्ते की बढ़ी हुई दरों का भुगतान 1 जुलाई 2023 से किया जाएगा। डीए का भुगतान 1 जुलाई से 31 दिसंबर 2023 तक नकद किया जाएगा।

4% तक बढ़ सकता है डीए

आपको बता दें कि यह डीए 1 जनवरी 2024 से नियमित वेतन में दिया जाएगा। इस संबंध में अपर सचिव वित्त गंगा प्रसाद ने आदेश जारी कर दिए हैं। जारी आदेश के तहत सातवां वेतनमान लेने वाले कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं तकनीकी शिक्षक संस्थानों और शहरी स्थानीय निकायों के नियमित और पूर्णकालिक कर्मचारियों, कार्य प्रभारित कर्मचारियों और यूजीसी वेतनमान में कार्यरत पदधारकों को डीए वृद्धि का लाभ मिलेगा। बढ़ोतरी के बाद DA में भी बढ़ोतरी होगी। यह दर 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगी।

यह आदेश माननीय उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष, सदस्यों तथा सार्वजनिक उपक्रमों आदि के कर्मचारियों पर लागू नहीं होगा, संबंधित विभागों द्वारा उनके संबंध में पृथक से आदेश जारी करना आवश्यक होगा।

उक्त कर्मचारियों को 1 जुलाई 2023 से 31 दिसम्बर 2023 तक संशोधित महंगाई भत्ते की बकाया राशि का नकद भुगतान किया जायेगा। 01 जनवरी 2024 से महंगाई भत्ते का भुगतान नियमित वेतन के साथ किया जाएगा लेकिन अंशदायी पेंशन योजना के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों का पेंशन अंशदान नियोक्ता के हिस्से के साथ नई पेंशन योजना से संबंधित खाते में जमा किया जाएगा।

तथा शेष राशि का भुगतान नकद किया जायेगा। उपर्युक्त शर्तों एवं पूर्व वर्णित शर्तों/प्रतिबंधों के अधीन उपरोक्त स्वीकृत महंगाई भत्ता उत्तराखंड राज्य के अंतर्गत कार्यरत अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों को भी देय होगा।

Leave a Comment