उत्तराखंड के गौरव नैनवाल ने किया राज्य का नाम रोशन, दिवयांग होकर जीते बैडमिंटन में 2 स्वर्ण

उत्तराखंड के होनहार युवा निवासी आज किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। या तो वे शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं या शारीरिक रूप से अक्षम हैं। बच्चे अपनी पहचान बना रहे हैं. खासकर खेल के मैदान पर प्रदेश के कई युवाओं ने अपने शानदार प्रदर्शन से पदक जीतकर न सिर्फ देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है, बल्कि अपने प्रतिद्वंद्वियों को भी अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया है।

इस से पहले भी जीत चुके है कई मेडल

आज हम आपको प्रदेश के एक और ऐसे होनहार युवा से मिलवा रहे हैं जिसने राज्य स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता में दो स्वर्ण पदक जीते हैं। हम बात कर रहे हैं राज्य के नैनीताल जिले के रहने वाले गौरव सिंह नयाल की, उन्होंने कुछ बड़ा कमाल किया है और इस प्रतियोगिता के एकल वर्ग में एसएल 3 वर्ग में न सिर्फ स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहे, बल्कि उन्होंने और नवनीत ने प्रतियोगिता के युगल वर्ग में भी स्वर्ण पदक जीता है।

पेनोली की जोड़ी ने भी स्वर्ण पदक जीता है. गौरव की इस अभूतपूर्व उपलब्धि से जहां उनके परिवार में खुशी का माहौल है, वहीं उन्हें बधाई देने वालों का भी जमावड़ा लगा हुआ है। प्राप्त जानकारी के अनुसार नव वर्ष के अवसर पर युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल देहरादून द्वारा खेल महाकुंभ की राज्य स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता का आयोजन 31 दिसंबर एवं 1 जनवरी को खेल निदेशालय के बहुउद्देशीय हॉल में किया गया था।

इसमें सभी पैरा खिलाड़ियों प्रदेश के 13 जिलों ने भाग लिया। बैडमिंटन खिलाड़ियों ने भाग लिया। आपको बता दें कि गौरव सिंह नयाल पहले भी कई प्रतियोगिताओं में पदक जीतकर नैनीताल जिले का नाम रोशन कर चुके हैं। राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं के बाद अब वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं की तैयारी में लगे हुए हैं, जिसमें भाग लेने के लिए उन्हें आर्थिक सहायता की भी जरूरत है।

इस संबंध में गौरव का कहना है कि अगर उसे आर्थिक सहायता मिले तो वह निश्चित तौर पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतकर देश का नाम रोशन करेगा. सबसे खास बात यह है कि वर्तमान में गौरव नयाल डीएसए बैडमिंटन हॉल में बच्चों को बैडमिंटन का प्रशिक्षण दे रहे हैं, जिनके निर्देशन में कई स्थानीय बच्चे भी प्रशिक्षण ले रहे हैं।

Leave a Comment