उत्तराखंड के लिए गर्व के पल, नैनीताल के सुधांशु पंत को मिला राजस्थान में मुख्य सचिव का पद

पिछले हफ्ते राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हुए और यहां बीजेपी ने सरकार बना ली। राजस्थान में अब नई सरकार बन गई है तो नौकरशाही में भी बदलाव होने शुरू हो गए हैं। काम सुखद तरीके से चल रहा है. इसी बीच उत्तराखंड के लिए एक खुशखबरी आ रही है जो आपको खुश कर देगी।

1991 के IAS बैच के है सुधांशु पंत

नैनीताल निवासी आईएएस सुधांश पंत अब मुख्य सचिव अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। केंद्र सरकार की ओर से उन्हें उनके मूल कैडर राजस्थान में भेज दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, आईएएस सुधांश पंत ने अपनी प्राथमिक शिक्षा सेंट जोसेफ कॉलेज, नैनीताल से प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने देहरादून से इंटर किया और फिर आईआईटी खड़कपुर से बीटेक की पढ़ाई पूरी की।

वह वर्ष 1991 बैच में IAS बने। आपको बता दें कि उन्होंने विभिन्न प्रशासनिक पदों पर कार्य किया और देश को अपनी सेवाएं देने के बाद अब वह राजस्थान में मुख्य सचिव के पद पर होंगे, वह वर्तमान में दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के पद पर तैनात थे। अब केंद्रीय स्तर से उन्हें उनके मूल कैडर राजस्थान भेज दिया गया है।

इसके बाद उन्हें राजस्थान का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया। नैनीताल निवासी आईएएस सुधांश पंत की मुख्य सचिव पद पर नियुक्ति पर शहर के तमाम बुद्धिजीवियों ने उन्हें बधाई देते हुए खुशी जताई है। इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि आईएएस पंत का आवास नैनीताल के मल्लीताल पोस्ट ऑफिस के पास गुडलक हाउस में भी है।

कांग्रेस सरकार के दौरान अपने मतभेदों के कारण श्री पंत ने केंद्र में प्रतिनियुक्ति के लिए आवेदन किया था। डेढ़ साल के भीतर उनका चार बार तबादला किया गया।उनके पास इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में बी.टेक की डिग्री है।

उन्होंने अपने शानदार करियर के दौरान विभिन्न विभागों के सचिव के रूप में कार्यभार संभालने के अलावा जैसलमेर, झुंझुनू, भीलवाड़ा और जयपुर में जिला कलेक्टर के रूप में कार्य किया है।

Leave a Comment