उत्तराखंड से एक और वायु सेना अफसर, रानीखेत की भूमिका ने किया पिता और राज्य का नाम किया रौशन,

उत्तराखंड की बेटियां हर दिन नई ऊंचाइयां हासिल कर राज्य का नाम रोशन कर रही हैं। वे अपनी प्रतिभा से प्रदेश को गौरवान्वित कर रहे हैं। खासकर, अब ये बेटियां भारत की तीनों सेनाओं में टॉप रैंक पर कब्जा कर रही हैं। कई लड़कियां वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर बनती नजर आ रही हैं, इसके अलावा एक और अच्छी खबर आ रही है।

रानीखेत में पिता का है पेट्रोल पंप

अल्मोडा जिले के रानीखेत की रहने वाली भूमिका मंगोली भारतीय वायुसेना में अफसर बन गई हैं। उनकी पासिंग आउट परेड बेंगलुरु में आयोजित की गई थी। इसी दौरान भूमिका मंगोली को वायुसेना में कमीशन मिला। भूमिका के पिता चितरंजन मंगोली रानीखेत में पेट्रोल पंप चलाते हैं।

उनकी मां एक कुशल गृहिणी हैं। भूमिका ने अपनी प्राथमिक शिक्षा आर्मी पब्लिक स्कूल, रानीखेत से प्राप्त की। इसके बाद भूमिका ने आर्यमान विक्रम बिड़ला स्कूल, हल्द्वानी में दाखिला लिया। यहां से इंटरमीडिएट करने के बाद उन्होंने बीटेक के लिए नोएडा के एक कॉलेज में एडमिशन लिया। उन्होंने बी.टेक की पढ़ाई पूरी की, भूमिका ने एक सैन्य अधिकारी बनने के लिए कड़ी मेहनत की।

अंततः उनका चयन भारतीय वायु सेना की तकनीकी कोर में हो गया। अपना प्रशिक्षण पूरा करने के लिए वह भारतीय वायु सेना की बैंगलोर अकादमी गईं। अब डेढ़ साल की कड़ी ट्रेनिंग के बाद भूमिका वायुसेना में अफसर बन गई हैं। पासिंग आउट परेड के दौरान भूमिका के साथ उनके पिता चितरंजन मंगोली, मां सजला मंगोली और उनकी दादी और नानी भी मौजूद थीं।

Leave a Comment