पिछले WPL में हुई ड्रॉप एकता बिष्ट को एक और मौका, RCB दूसरे सीजन में 60 लाख में खरीदा

आईपीएल की तरह डब्ल्यूपीएल भी नजदीक है। इस आयोजन के लिए बोली शुरू हो चुकी है। मैं। उत्तराखंड की खिलाड़ी एकता बिष्ट के लिए अच्छी खबर आ रही है। वह अल्मोडा जिले की रहने वाली हैं। वह बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, इस दौरान उन्होंने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया जिसका नतीजा अब बोली में देखने को मिल रहा है।

घरेलू क्रिकेट में बेहतर के बाद भी नहीं हुआ चयन

एकता को तब निराशा हुई जब बेहतर प्रदर्शन के बावजूद उन्हें महिला प्रीमियर लीग के पहले सीज़न में नहीं चुना गया। उनके प्रशंसक भी इस बात से हैरान थे कि कोई टीम ऐसे खिलाड़ी को कैसे छोड़ सकती है जिसने भारत के लिए कई बड़े मैच जीते हों। 2022 से उत्तराखंड के लिए क्रिकेट खेल रही एकता को महिला प्रीमियर लीग के दूसरे सीजन में एंट्री मिल गई है।

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड की कप्तान एकता बिष्ट को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने 60 लाख रुपये में खरीदा। एकता का बेस प्राइस 30 लाख रुपये रखा गया था। एकता बिष्ट का ये भी कहना है कि घरेलू क्रिकेट में उनके बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से उन्हें ये मौका मिला है। उन्होंने युवाओं को संदेश दिया कि आप चाहे किसी भी स्तर पर हों, आपका प्रदर्शन सफलता दिलाएगा। एकता बिष्ट ने भारत के लिए कई बार ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है।

वह टी-20 में हैट्रिक लेने वाली पहली गेंदबाज हैं. एकता बिष्ट से पहले किसी भी भारतीय गेंदबाज ने अंतरराष्ट्रीय मैच में हैट्रिक नहीं ली थी। 3 अक्टूबर 2012 को श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक लेकर एकता टी20 मैच में हैट्रिक लेने वाली दुनिया की दूसरी महिला खिलाड़ी बनीं। वर्ल्ड कप के एक मैच में पाकिस्तान टीम को छह छक्के लगाने वाली एकता बिष्ट भी अपने प्रदर्शन से पूरा मैच पलट देती हैं।

साल 2017 में महिला विश्व कप खेला जा रहा था और एकता बिष्ट ने अकेले दम पर पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट लेकर मैच का रुख टीम इंडिया के पक्ष में कर दिया था। आपको बता दें कि एकता बिष्ट पहले घरेलू क्रिकेट सर्किट में रेलवे के लिए खेलती थीं।

इस सीजन में जब उन्होंने उत्तराखंड के लिए खेलने का फैसला किया और क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड ने उन्हें कप्ता नी सौंपी। एकता ने भी उत्तराखंड के लिए अपने पहले ही सीज़न में इतिहास रच दिया। एकता ने महिला टी20 ट्रॉफी में उत्तराखंड की ओर से खेलते हुए झारखंड के खिलाफ 7 विकेट लिए थे।

Leave a Comment