देहरादून को जाम से निजात दिलाने के लिए फोर लेन होगा देहरादुन पौंटा घण्टाघर मार्ग, केंद्र ने पास करा 700 करोड़ का प्रस्ताव

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

दिन-ब-दिन बढ़ती आबादी के साथ-साथ वाहनों की संख्या भी बढ़ती जा रही है, देहरादून शहर ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझ रहा है। अब पुलिस इस समस्या का समाधान करने का प्रयास कर रही है, अब झाझरा-आशारोड़ी लिंक रोड को फोरलेन में तब्दील किया जाएगा।केंद्र सरकार ने बहुप्रतीक्षित झाझरा-आशारोड़ी लिंक रोड के विकास के लिए 715.97 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है। अब यह पूरी सड़क बनेगी। इसके दायरे में छह गांवों में स्थित 44.76 हेक्टेयर निजी और सरकारी भूमि शामिल है। सड़क की कुल लंबाई 12.17 किमी है। योजना के मुताबिक सड़क फोर लेन होगी।

आशारोड़ी चेक पोस्ट के पास से शुरू होकर झाझरा से गुजरेगा रास्ता

इसमें बताया गया कि कैसे यह सड़क आशारोड़ी में आरटीओ चेक पोस्ट के पास से शुरू होगी और जंगलों सहित ग्रामीण आबादी वाले इलाकों से होकर गुजरेगी और झाझरा में देहरादून-पांवटा साहिब राजमार्ग से मिलेगी। आवश्यकता के अनुसार राजमार्ग पर पुलों और फ्लाईओवरों के साथ सड़क का निर्माण भी किया जाएगा। इस सड़क के बनने से दिल्ली की ओर से सेलाकुई औद्योगिक क्षेत्र, पांवटा साहिब या दून की ओर से बल्लूपुर के पास आने वाले लोगों को शहर में प्रवेश करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

पांवटा साहिब से देहरादून होते हुए दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को भी यहीं से गुजारा जाएगा और उन्हें दून में प्रवेश करने की जरूरत नहीं होगी। केंद्र ने लिंक रोड के लिए 715 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया है। सड़क को लेन बनाने की मंजूरी पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि यह लिंक रोड अब देहरादून शहर के लिए बाईपास होगा, जिससे देहरादून शहर में भीड़भाड़ और प्रदूषण भी कम होगा। देहरादून फोर लेन लिंक रोड से देहरादून आना-जाना आसान हो जाएगा।