बैंक की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका, SBI ने CBO के लिए निकले 5000 से ज्यादा पद

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

बैंकिंग क्षेत्र की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। यदि आप पात्र हैं और बैंकिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है।भारतीय स्टेट बैंक सर्किल बेस ऑफिसर के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है। भर्ती प्रक्रिया में स्नातक उत्तीर्ण कोई भी युवा भाग ले सकता है।

12 दिसंबर से पहले करे आवेदन और शुरु करे तैयारी

इस बार भर्ती के जरिए कुल 5 हजार 280 पद भरे जाएंगे. उम्मीदवार ग्रेजुएट होना चाहिए और उनकी उम्र 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। पद के लिए निर्धारित पात्रता मानदंड देश के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या एकीकृत पाठ्यक्रम है। जिस पद पर आवेदन करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आप एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 12 दिसंबर तक है।

एसबीआई में भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया यह है कि उम्मीदवारों को ऑनलाइन टेस्ट देना होगा। जो उम्मीदवार इस लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। जिसकी सूची उसकी योग्यता के आधार पर तैयार की जाएगी। एसबीआई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक चयनित होने वालों को 36000 रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा।

उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए छूट सरकार या प्राधिकरण द्वारा बनाए गए नियमों के अनुसार दी जाएगी। 12 दिसंबर तक आवेदन करने के बाद जनवरी तक अभ्यर्थियों को कॉल लेटर जारी कर दिए जाएंगे। अभी दिनों की घोषणा नहीं की गई है लेकिन शीघ्र ही सूचित किया जाएगा। उम्मीदवारों के पास क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक या अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक में एक अधिकारी के रूप में काम करने का कम से कम दो साल का अनुभव होना चाहिए।

उम्मीदवार एसबीआई सर्कल आधारित अधिकारी परीक्षा के लिए ऑनलाइन परीक्षा पैटर्न देख सकते हैं।ऑनलाइन लिखित परीक्षा में एक वस्तुनिष्ठ परीक्षा और एक वर्णनात्मक परीक्षा शामिल होगी। प्रत्येक अनुभाग के लिए अलग-अलग समय होगा (कुल अवधि: 2 घंटे)। वस्तुनिष्ठ परीक्षाओं में गलत उत्तरों के लिए कोई दंड नहीं होगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार पात्रता मानदंड को ध्यान में रखकर 22/11/2023 से 12/12/2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।