ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का निमंत्रण लेकर दिल्ली पहुंचे पुष्कर सिंह धामी, 8 दिसम्बर को उत्तराखंड आ सकते है प्रधानमंत्री मोदी

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

आगामी निवेशक शिखर सम्मेलन के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।उन्होंने पीएम मोदी को 08 और 09 दिसंबर, 2023 को देहरादून में आयोजित होने वाले वैश्विक निवेश सम्मेलन का उद्घाटन और दीप प्रज्वलित करने के लिए आमंत्रित किया।

उत्तराखंड में चल रही योजनाओं के लिए धामी ने किया आभार व्यक्त

आपको बता दें कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 का आयोजन 8 और 9 दिसंबर को उत्तराखंड में किया जा रहा है। इस समिट में उत्तराखंड सरकार ने 2.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा है। इस समिट से पहले ही उत्तराखंड की धामी सरकार ने 30 हजार करोड़ रुपये के निवेश को अमली जामा पहनाने का लक्ष्य रखा है. मुख्यमंत्री ने इस समिट को सफल बनाने के लिए बहुत मेहनत की, उन्होंने निवेशकों को इकट्ठा करने के लिए विदेश और देश में भी यात्राएं कीं।

वहीं, 4 दिसंबर को उत्तराखंड कैबिनेट की बैठक होगी। इस दौरान 8 और 9 दिसंबर को होने वाली इन्वेस्टर्स समिट को लेकर भी फैसले लिए जा सकते हैं. बैठक में कई अन्य विभागों के प्रस्ताव भी आएंगे. यह भी माना जा रहा है कि 8 दिसंबर को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उत्तराखंड आ सकते हैं। इस पर सीएम ने राज्य से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर भी चर्चा की और जमरानी बांध परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में शामिल करने और परियोजना के लिए 1,730 करोड़ रुपये स्वीकृत करने के लिए आभार व्यक्त किया।

उन्होंने सोंग बांध पेयजल परियोजना के पूंजीगत व्यय के लिए 2,460 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता और जॉली ग्रांट हवाई अड्डे के उन्नयन के लिए विशेष वित्तीय सहायता के रूप में 3,000 करोड़ रुपये की मंजूरी भी मांगी।उन्होंने ऋषिकुल आयुर्वेदिक कॉलेज परिसर, हरिद्वार में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान के बारे में भी चर्चा की और न्यूजीलैंड के सहयोग से चलाए जा रहे कीवी व्यवहार्यता अध्ययन में उत्तराखंड को शामिल करने की मांग की। धामी ने विभिन्न सड़क परियोजनाओं के लिए 1,000 करोड़ रुपये की मंजूरी मांगी और रानीखेत-भतरोजखान सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का अनुरोध किया।