उत्तराखंड के अंकित जोशी को मिली बड़ी सफलता, नासा में एशिया समन्वयक लिए हुआ चयन

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड राज्य आज हर क्षेत्र में एक उभरता हुआ राज्य बन रहा है। यहां कई विकास कार्य संचालित हो रहे हैं जिसका मुख्य श्रेय उत्तराखंड के होनहार युवाओं को जाता है जो हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा दिखा रहे हैं और अपने काम के दम पर सफलता की सीढ़ियां चढ़ रहे हैं। एक और युवा ने अपनी मेहनत और हुनर ​​का लोहा मनवाया है।

उत्तराखंड में अल्मोड़ा के रहने वाले है अंकित जोशी

आए दिन ऐसी खबरें सामने आती रहती हैं जहां उत्तराखंड के युवा अपनी सफलता से उत्तराखंड को गौरवान्वित महसूस कराते हैं। लेकिन आज हम आपको उत्तराखंड राज्य के एक होनहार बेटे अंकित जोशी की कहानी बता रहे हैं, जिन्होंने अपनी मेहनत के दम पर विश्व प्रसिद्ध नासा में अपनी जगह बनाई है। जी हां, हम बात कर रहे हैं नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एजेंसी की, एक ऐसी संस्था जहां काम करना शायद एक युवा का सपना होता है। इसी सपने को साकार करते हुए राज्य के नैनीताल के अंकित जोशी ने नासा में अपनी जगह बनाई है।

उनका चयन नासा में एशिया कोऑर्डिनेटर के पद पर हुआ है. आपको बता दें कि इससे पहले भी वह कई जगहों पर आपदा प्रबंधन और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में वैज्ञानिक के तौर पर काम कर चुके हैं. उन्हें कार्यक्रम प्रशासन, जलवायु परिवर्तन, आपदा प्रबंधन और सतत विकास आदि का काम सौंपा गया है। उनके पास अंतरराष्ट्रीय विकास के क्षेत्र में काफी अनुभव है।

अंकित जोशी मूल रूप से अल्मोडा जिले के रानीखेत क्षेत्र के रहने वाले हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें बचपन से ही अंतरिक्ष में बहुत रुचि थी। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा शेरवुड कॉलेज, नैनीताल से प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने डेनमार्क और सिंगापुर से अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखी। अंकित को पर्वतारोहण का भी शौक है. उन्होंने नेहरू पर्यावरण संस्थान, उत्तरकाशी से पर्वतारोहण का प्रशिक्षण प्राप्त किया है। इतना ही नहीं अंकित ने 18 हजार से ज्यादा ऊंची चोटियों पर भी फतह हासिल की है।

नासा में अंकित नासा मार्शल स्पेस फ्लाइट सेंटर के हिंदूकुश और दक्षिण पूर्व एशिया के लिए नासा उपग्रह से प्राप्त जानकारी के आधार पर जलवायु परिवर्तन, कृषि, भूमि उपयोग और पारिस्थितिक मुद्दों पर निर्णय लेने में संबंधित देशों को सहायता प्रदान करेंगे। वह नेपाल स्थित अंतरराष्ट्रीय संगठन आईसीएमओएडी और बैंकॉक में एशियाई तैयारी केंद्र के काम का भी सर्वेक्षण करेंगे। अंकित वर्तमान में बैंकॉक में सर्विएर के एशिया कार्यालय में कार्यरत हैं।