उत्तराखंड के लिए वरदान से कम नहीं है पौड़ी, जानिए पौड़ी गढ़वाल में घूमने की जगह

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है जिसे सभी प्रकार की जलवायु का वरदान प्राप्त है, बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों से लेकर भारत के गंगा के मैदान की चिलचिलाती गर्मी तक यह राज्य हर प्रकार के मौसम का आनंद लेता है। पौड़ी गढ़वाल स्थान पर प्राचीन धार्मिक स्थल, नदी-घाटियाँ और वनस्पति भंडार भी हैं जो दूर-दूर से पर्यटकों को यहाँ आने के लिए आकर्षित करते हैं। भारत का यह राज्य आध्यात्मिक शांति के लिए सबसे खास माना जाता है। उत्तराखंड भारत को प्रकृति का एक अनमोल उपहार है, इस पर यहां के लोगों को गर्व होना चाहिए। उत्तराखंड के प्राकृतिक खजानों में ‘पौड़ी गढ़वाल’ भी एक नायाब हीरा है, जो अपने आरामदायक अहसास के लिए जाना जाता है।

खिर्सू

पौडी का पहला घूमने लायक स्थान खिर्सू है, जो पौडी से सटा एक खूबसूरत पहाड़ी गांव है, यह एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट के रूप में जाना जाता है। चारों ओर फैले ओक के पेड़ इस मार्ग को खूबसूरत बनाते हैं। यदि आप पायरी जा रहे हैं तो आप खिर्सू से शुरुआत कर सकते हैं और यह पहला स्थान हो सकता है क्योंकि यह राजमार्ग के नजदीक है, यह यहां के चुनिंदा विशेष पर्यटन स्थलों में शामिल है और अब पर्यटकों के स्वागत के लिए विकसित किया जा रहा है।

कंडोलिया महादेव मंदिर

जब आप पौडी से लैंसडाउन जा रहे होंगे तो आप एक आध्यात्मिक स्थल से गुजरेंगे जिसे कंडोलिया महादेव मंदिर के नाम से जाना जाता है, यह एक बहुत प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है और यह हमेशा मेरे भक्तों का स्वागत करता है। आप भी यहां आकर खूबसूरत पहाड़ी का आनंद ले सकते हैं। पौडी से आप प्रसिद्ध धार्मिक स्थल कंडोलिया मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। यह मंदिर गढ़वाल की स्थानीय देवी कंडोलिया देवी को समर्पित है।

व्यू प्वाइंट

हिमालय में बहुत पुराने समय से व्यू प्वाइंट बने हुए हैं। यह स्थान वास्तव में एक पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और वहां से आप लंबे भूभाग और अन्य ऊंची पर्वत चोटियां देख सकते हैं। यह स्थान हिमालय की शानदार पहाड़ियों और बर्फ से ढकी चोटियों को देखने के लिए आदर्श माना जाता है। चौखंबा व्यू प्वाइंट घनी वनस्पति के साथ प्रकृति के बेहतरीन दृश्य पेश करने का काम करता है। यह विशेष स्थान पौडी के मुख्य शहर से केवल 5 किमी की दूरी पर स्थित है।

क्यूकलेश्वर मंदिर

पौडी कई प्राचीन मंदिरों को देखने का स्थान है और क्यूकलेश्वर मंदिर यहां के सबसे प्रसिद्ध पवित्र स्थानों में गिना जाता है। यह मंदिर घने जंगल और हिमालय की अद्भुत चोटियों के बीच स्थित है। पौडी के पास के धार्मिक स्थलों में आप प्राचीन क्यूंकालेश्वर महादेव मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। क्यूंकालेश्वर महादेव मंदिर समुद्र तल से लगभग 1800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

तारा कुंड

उत्तराखंड कई तालाबों या जलाशयों का स्थान भी है। तारा लुंड एक ऐसा जलाशय है जो समुद्र तल से लगभग 2250 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह खूबसूरत हिमालयी पहाड़ियों और घने जंगलों से घिरा हुआ है। उपरोक्त स्थानों के अलावा, आप पौड़ी के प्रसिद्ध तारा कुंड की यात्रा का आनंद ले सकते हैं। इन सबके अलावा अगर आप एडवेंचर प्रेमी हैं तो आपको यहां आने का निमंत्रण है।

तारकेश्वर मंदिर

देवदार और देवदार के घने जंगलों से घिरा, तारकेश्वर मंदिर उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो ऐसी जगह की तलाश में हैं जहाँ उन्हें शांति मिले, यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। शिवरात्रि के दौरान यहां विशेष पूजा की जाती है। मंदिर समिति यहां आने वाले भक्तों के लिए आवास हेतु धर्मशाला की सुविधा उपलब्ध कराती है।

कोटेश्वर महादेव मंदिर

हरिद्वार की सीमा पर कोटेश्वर महादेव मंदिर है। एक ऐसा मंदिर जिसके पूर्व में हिमालय पर्वतमाला, पश्चिम में हरिद्वार और दक्षिण में सिद्धपीठ मेदनपुरी देवी मंदिर से घिरा एक शिवलिंग है। ऐसा कहा जाता है कि जो निःसंतान दंपत्ति पूरे श्रावण माह में पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ महामृत्युंजय मंत्र का जाप करते हैं, उन्हें भगवान आशीर्वाद देते हैं और उनकी इच्छाएं पूरी होती हैं।

धारी देवी

चार धाम की यात्रा के दौरान आपको धारी देवी नामक स्थान मिलेगा। यह मंदिर अपने तरीके से रहसयमई है। एक किंवदंती के अनुसार कहा जाता है कि इस मंदिर की मूर्ति यहीं थी क्योंकि एक बार भीषण बाढ़ में एक मंदिर बह गया था और धारी देवी की मूर्ति धारो गांव के पास एक चट्टान पर टिकी हुई थी। देवी काली को समर्पित मंदिर। यह मंदिर क्षेत्र में अत्यधिक पूजनीय है। मंदिर के पास एक प्राचीन गुफा भी मौजूद है। लोगों का मानना ​​है कि यहां धारी माता की मूर्ति दिन में तीन बार अपना रूप बदलती है, पहले एक लड़की, फिर एक महिला और अंत में एक बूढ़ी महिला।

ज्वालपा देवी

पौरी में ज्वालपा देवी मंदिर को बहुत मन जाता है। यह मंदिर देवी दुर्गा को समर्पित है। माँ ज्वाल्पा देवी का मंदिर पौडी-कोटद्वार मोटर मार्ग पर पौडी से लगभग 33 किमी की दूरी पर स्थित है। यह मंदिर नायर नदी के उत्तरी तट पर स्थित है और निकटतम स्टेशन सतपुली लगभग 17 किमी दूर है।