UPSC IES का रिजल्ट हुआ जरी, उत्तराखंड से अल्मोड़ा की भावना ने तीसरी बारी में पाई 57वी रैंक

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तरकाशी की सुधांशी ने आईईएस परीक्षा में उत्तराखंड का नाम रोशन किया है। अल्मोडा की एक लड़की भी पीछे नहीं है, उसने भी इसी परीक्षा में बड़ी सफलता हासिल की है. इन दोनों ने असंभव लगने वाले लक्ष्यों को कड़ी मेहनत से हासिल कर दिखाया, भावना जोशी अन्य लड़कियों के लिए भी प्रेरणा बन गई हैं।

पहले दो बार भी दे चुकी है IAS की परीक्षा अब मिला नतीजा

भावना ने यूपीएससी आईईएस भारतीय इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा में सफलता हासिल कर राज्य का नाम रोशन किया है. खास बात यह है कि भावना साल 2018 और 2019 में लगातार दो बार यूपीएससी आईईएस परीक्षा पास कर चुकी हैं। वर्तमान में वह सीमा सड़क संगठन में सहायक कार्यकारी अभियंता के पद पर कार्यरत हैं।

दो बार प्रयास करने के बाद भी भावना उनसे संतुष्ट नहीं थीं। प्रदर्शन। उन्होंने फिर से अपनी तैयारी शुरू की और इस बार उन्होंने परीक्षा में सफलतापूर्वक अखिल भारतीय स्तर पर 57वीं रैंक हासिल की। उनकी इस उपलब्धि से पूरे परिवार में जश्न का माहौल है।

भावना का परिवार स्थायी रूप से पोखरखाली में रहता है। उनके पिता किशन मोहन जोशी सिंचाई विभाग से सेवानिवृत्त हैं, जबकि मां भारती जोशी एक कुशल गृहिणी हैं। भावना ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा शिशु मंदिर में प्राप्त की। बाद में उन्होंने विवेकानन्द इंटर कॉलेज से इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की।

इंटर के बाद उन्होंने गोविंद बल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय से बीटेक और आईआईटी दिल्ली से एमटेक की डिग्री हासिल की। भावना ने साल 2018 और 2019 में लगातार दो बार यूपीएससी आईईएस परीक्षा पास की है। चूंकि यूपीएससी में रैंक सबसे ज्यादा मायने रखती है, इसलिए भावना को आईईएस परीक्षा में 57वीं रैंक हासिल करने में मदद मिली।