उत्तराखंड सरकार देगी लोगो को नए साल पर तोहफा, अब टिहरी झील पर क्रूज शिप पर उठाये मालदीव्स जैसे मज़ा

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

टिहरी झील को एक सुविकसित अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन केंद्र बनाने की पहल अब एक कदम और करीब आ गई है। पिछले कुछ सालों में यह जगह एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीनों के लिए एक नई डेस्टिनेशन बनकर उभरी है। हम पहले ही कह चुके हैं कि टिहरी झील ” उत्तराखंड के मालदीव” की तरह है। यहां सभी प्रकार के जल क्रीड़ाओं का आनंद यहां आने वाले पर्यटक उठा रहे हैं।

12 कमरों वाले इस क्रूज शिप पर होगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं

अब नए साल के मौके पर एक नया तोहफा मिलने वाला है. यहां लोगों को चलती क्रूज बोट में रात बिताने का मौका मिलेगा। टिहरी झील में बनी फ्लोटिंग हट्स पहले से ही पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। अब पर्यटन विभाग की मदद से टिहरी में 12 कमरों की एक छोटी क्रूज बोट का निर्माण किया जा रहा है, जहां लोग मालदीव की तरह पूरा मजा कर सकेंगे। यह क्रूज अब अपने समापन के अंतिम चरण में है।

क्रूज का काम काफी एहतियात के बाद किया जा रहा है और हर प्वाइंट पर सुरक्षा की जांच की जा रही है, इस क्रूज को करीब 7.5 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है और यह दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। नए साल का जश्न मनाने आने वाले पर्यटक इस क्रूज बोट की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। क्रूज बोट परियोजना की देखरेख की जिम्मेदारी टिहरी झील विशेष क्षेत्र पर्यटन प्राधिकरण की है।

इस जहाज को बनाने के लिए विभाग ने निजी क्षेत्र की कंपनी एसएन फॉरेस्टी को अनुमति दी है, इन्हें टेंडर के जरिए क्रूज बोट चलाने की अनुमति है. संबंधित कंपनी ने क्रूज का ढांचा तैयार कर झील में उतार दिया है। इस क्रूज बोट में आधुनिक सुविधाओं से युक्त 12 कमरे, रेस्टोरेंट, शौचालय आदि बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा, इसे पहाड़ी स्पर्श देने के लिए क्रूज के दौरान विभिन्न प्रकार के गढ़वाली, स्थानीय और विदेशी व्यंजन भी पर्यटकों को परोसे जाएंगे।

ऐसे में उम्मीद है कि झील में क्रूज शुरू होने से यहां पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। इसके निर्माण पर करीब 7.5 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी. यह सरकार की ओर से जनता के लिए नए साल का तोहफा होगा और यह जहाज जनवरी 2024 में औपचारिक रूप से झील पर संचालन शुरू कर देगा। आपको बता दें कि 2014-15 में टिहरी झील में बोटिंग सेवा शुरू की गई थी।

वर्तमान में यहां पैरासेलिंग, बनाना राइडिंग, स्पीड बोट, जेट स्की, ज़ोरबिंग, वॉटर रोलर, वॉटर स्कूटर सहित 100 से अधिक नावें संचालित की जा रही हैं। इस नए साल से यहां क्रूज शिप भी शुरू की जाएगी.