उत्तराखंड में क्यों एक महीने बाद मनाई जाती है दिवाली, क्या है जौनसार की बूढ़ी दिवाली का राज़

दिवाली पूरी दुनिया में बहुत धूमधाम से मनाई जाती है। ऐसी कई जनजातियाँ हैं जो अलग-अलग सांस्कृतिक कार्यक्रम करके इस त्योहार को अपने तरीके से मनाती हैं। आज यहां हम बात कर रहे हैं “बूढ़ी दिवाली” त्योहार के बारे में जो हिमाचल और उत्तराखंड की जनसारी जनजाति में मनाया जाता है। उत्तराखंड के ग्रामीण एक महीने तक व्यापक रूप से मनाई जाने वाली दिवाली के बाद अपनी सदियों पुरानी परंपरा का जश्न मनाने के लिए तैयार हैं।

4-5 दिनों तक चलता है बूढ़ी दिवाली का उत्सव

यह उत्सव 4-5 दिनों तक चलता है।बूढ़ी दिवाली जौनसारी जनजाति की विशिष्टता में से एक है। लंबी कहानी संक्षेप में, हाँ यह ग्रामीणों के एकजुट होने और दावत करने का एक और कारण है। और नामकरण से भ्रमित न हों, इसका मुख्यधारा की दिवाली से सीधा संबंध है, सिवाय इस तथ्य के कि यह ठीक एक महीने बाद मनाया जाता है। इसके अलावा, बूढ़ी दिवाली कोई हालिया घटना नहीं है, इसका एक गहरा सांस्कृतिक मार्ग है।

अब आप सोच रहे होंगे कि दिवाली के ठीक एक महीने बाद बूढ़ी दिवाली क्यों मनाई जाती है? ऐसा कहा जाता है कि यह स्थान वर्तमान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के बीच सुदूर स्थान पर स्थित है। कुछ लोग कहते हैं कि रामराज्य के समय में जब भगवान राम 14 साल के वनवास के बाद अयोध्या लौटे थे, तो इन स्थानों पर समाचार पहुंचने में एक महीना लग गया था। जबकि कुछ लोग कहते हैं, लोग यह खबर सुनकर खुश थे लेकिन उनके कृषि कार्यों ने उन्हें उस समय इस खबर का जश्न मनाने से रोक दिया।

इसलिए, उन्होंने इसे एक महीने के ठीक बाद मनाने का फैसला किया जब वे अपने जमीनी काम से मुक्त हो गए। उसी का जश्न मनाने के लिए उन्होंने देवदार और देवदार की लकड़ी की मशालें जलाईं।इसलिए, दिवाली के उत्सव की इस एक महीने की देरी को एक अलग नाम के साथ सांस्कृतिक रूप से कायम रखा गया।

बस दिवाली की तरह, बूढ़ी दिवाली एकता का, अपने परिवार के साथ समय बिताने का और अपने प्रियजनों से मिलने का उत्सव है। हर साल आस्तिक लोग मिलते हैं और बड़े उत्साह के साथ त्योहार मनाते हैं। यह देखना कितना सुंदर है कि कैसे लोग आज भी उन बातों पर विश्वास करते हैं जो उनके पूर्वजों ने उन्हें बताई थीं। सचमुच, अपने पूर्वजों की नकल करना सबसे शुद्ध कामों में से एक है जो हम कर सकते हैं।

यह उत्सव सांस्कृतिक विरासत को बचाने का एक उदाहरण है जिसने पुराने समय से ही इसके विशेष सार और स्वाद को जीवित रखा है।निस्संदेह, रोशनी एक ऐसी चीज़ है जिसे आप बूढ़ी दिवाली के त्योहार से अलग नहीं कर सकते। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कहां से आते हैं, हमारे लिए दिवाली हमेशा रोशनी और खुशियों के जादू के इर्द-गिर्द घूमती रहेगी।

Leave a Comment