उत्तराखंड के इस गांव में ढोल की थाप पर आकर न्याय करते है नरसिंह भगवान, गढ़वाल में नरसिंह को माना जाता है उत्तराखंड का सुप्रीम कोर्ट

इसमें कोई शक नहीं कि उत्तराखंड देवी-देवताओं की भूमि है। इतना ही नहीं, इस पहाड़ी राज्य की खास बात यह है कि यहां ढोल और दमाऊ स्थानीय वाद्ययंत्रों की थाप पर देवी-देवताओं का आह्वान किया जाता है और उन्हें अवतरित किया जाता है। जिसे स्थानीय बोली में जागर कहा जाता है। इस जागर में स्थानीय लोक देवता अवतरित होते हैं और लोगों की समस्याओं का समाधान करते हैं।

जोशीमठ में लोग मानते है नरसिंह को न्याय का देवता

कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्र में कई लोक देवताओं की पूजा की जाती है, जिनमें गोलू देवता, नरसिम्हा देवता, भैरव देवता, सैम देवता और नागराजा देवता शामिल हैं। कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्र में कई लोक देवताओं की पूजा की जाती है, जिनमें गोलू देवता, नरसिम्हा देवता, भैरव देवता, सैम देवता और नागराजा देवता शामिल हैं।

हम आज यहां आपको अपने न्याय के लिए मशहूर नरसिम्हा देवता से जुड़ी एक खास बात बताने जा रहे हैं। जी हां, उत्तराखंड जागर में पूजे जाने वाले नरसिम्हा देवता विष्णु के अवतार नहीं बल्कि सिद्ध योगी बाबा और नाथपंथी साधु हैं। ऐसा माना जाता है कि इनका संबंध कत्यूरी राजवंश के नाथपंथी देव कुल से है, लेकिन गढ़वाल में ज्यादातर जागर के दौरान भक्त प्रह्लाद की कहानी से उनका आह्वान किया जाता है, जबकि कुमाऊं में जागर के दौरान उनका जागर लिया जाता है।

न्याय के देवता नरसिम्हा को पूरे भारत में भगवान विष्णु का चौथा अवतार माना जाता है। वह आधा इंसान और आधा शेर है। उनकी शक्ल को खास पहचान उनके बड़े नाखून और दांत देते हैं। अपने भक्त प्रह्लाद को बचाने के लिए भगवान विष्णु ने नरसिंह अवतार लिया और हिरण्यकश्यप का वध किया। जिसके बाद उन्हें पूरे भारत में न्याय के देवता और विष्णु के अवतार के रूप में जाना जाने लगा।

नरसिम्हा अवतार अत्यंत उग्र और क्रोधित अवतार था जिससे क्रोधित होकर शांत होने के लिए वे उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ में आये थे। जहां आज उनका एक मंदिर भी है। संपूर्ण भारत में विष्णु अवतार नरसिम्हा का एकमात्र मंदिर उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ में स्थित है जहां वे स्वयं विष्णु अवतार नरसिम्हा के रूप में विराजमान हैं।

उत्तराखंड जागर में पूजे जाने वाले देवता नरसिम्हा विष्णु के अवतार थे लेकिन एक सिद्ध योगी बाबा और एक सिद्ध नाथपंथी साधु थे। वह गोलू देवता की तरह लोगों के बीच न्याय के लिए प्रसिद्ध और सम्मानित हैं। इन्हें भगवान भोलेनाथ का रूप माना जाता है जिन्होंने गुरु गोरखनाथ से दीक्षा ली थी। उत्तराखंड के जागरों में नरसिम्हा देवता को जोगी के रूप में मान्यता दी गई है और उनका मूल स्थान जोशीमठ, चमोली माना जाता है।

Leave a Comment