उत्तराखंड में “हरेला” से शुरू होता है सावन का महीना, जानिए क्या है खास इस त्यौहार में

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

देश के हर हिस्से की तरह उत्तराखंड में भी कई त्यौहार हैं। जिसे हमने बहुत धूमधाम से मनाया, हर उम्र के लोग इससे वाकिफ हैं. लेकिन इसके अलावा उत्तराखंड के कई क्षेत्रीय त्योहार भी हैं जो प्रकृति से जुड़े हैं। चूंकि उत्तराखंड एक ऐसी जगह है जहां की आबादी ज्यादातर ग्रामीण है, इसलिए यहां हर त्योहार अपने तरीके से प्रकृति से जुड़ा हुआ है।

स्थानीय त्यौहारो में नई फसल के लिए खास है हरेला

दूर-दूर तक फैले पहाड़, कलकल करती नदियाँ, घने जंगल, इस राज्य की लोक परंपराएँ और लोक उत्सव भी प्रकृति को समर्पित हैं।यहां मनाए जाने वाले लोक उत्सवों में प्रकृति के प्रति अनोखा प्रेम देखने को मिलता है। ये त्यौहार ही हैं जो लोगों को प्रकृति से थोड़ा और जोड़े रखते हैं। हरेला एक ऐसा त्यौहार है जो प्रकृति से प्रेम करना सिखाता है। उत्तराखंड के लोक त्योहारों में से एक हरेला को गढ़वाल और कुमाऊं दोनों मंडलों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है।

वैसे तो हरेला साल में तीन बार मनाया जाता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण हरेला सावन महीने के पहले दिन मनाया जाता है। हरेला क्यों मनाया जाता है इसका भी अपना विस्तृत इतिहास है। लोक कथाओं के अनुसार पहले के समय में पहाड़ के लोग कृषि पर निर्भर थे। इसीलिए सावन का महीना आने से पहले ही किसान भगवान और प्रकृति से बेहतर फसल और पहाड़ों की रक्षा के लिए आशीर्वाद की प्रार्थना करते थे।

हरेला को सावन के पहले संक्राद के रूप में मनाया जाता है। कुमाऊं में इसे हरियाली और गढ़वाल क्षेत्र में मोल सांक्राद के नाम से जाना जाता है। हरेला की परंपरा बहुत पुरानी है। इस साल पहाड़ों में सावन 17 जुलाई से शुरू हुआ। सावन माह में हरेला पर्व का विशेष महत्व है।

जैसे कि हम नवरात्रि में 9 दिन पहले जौ बोते हैं। हरेला में भी हम इसे हरेला त्यौहार से 9 दिन पहले उगाते हैं। मिट्टी को पहले घर के पास किसी साफ जगह से निकालकर सुखाया जाता है और फिर छानकर एक टोकरी में जमा कर लिया जाता है। इसके बाद इसमें 5 या 7 अनाज जैसे मक्का, धान, तिल, गेहूं, जौ आदि डालकर इसे सींचा जाता है। इसे मंदिर के पास रखकर पूरे 9 दिनों तक इसकी देखभाल की जाती है और फिर 10वें दिन इसे काट लिया जाता है और अच्छी फसल की कामना के साथ देवी-देवताओं को समर्पित।

कुमाऊं में बुजुर्ग लोग अपना आशीर्वाद “रया जागी रया” देते थे, जिसे कुमाऊंनी आशीर्वाद के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन अंकुरित अनाज या साबूत अनाज की प्राण प्रतिष्ठा करके अपने कुल देवता को अर्पित करते हैं और रिश्ते में अपने से छोटे लोगों को आशीर्वाद देते हैं, उस समय ये कुमाऊंनी आशीर्वाद गाया जाता है। अथवा आशीर्वाद शब्द बोले जाते हैं। यही हमारी संस्कृति है, यही हमारी परंपरा है और यही लोगों के दिलों में प्यार है।’ क्योंकि इसी कारण से हिमालय में एक कहावत है कि “जब तक हिमालय में बर्फ है, और जब तक गंगा जी में पानी है, हम चाहते हैं कि अंतिम वर्षों तक आपसे मिलते रहें।”