भारत के सबसे पुराने राजवंशों में से एक, टिहरी गढ़वाल की अपनी कहानी है

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

प्राकृतिक सुंदरता एक ऐसी चीज़ है जो हमेशा लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यही कारण है कि डॉक्टर किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित लोगों को कुछ समय के लिए हिल स्टेशन पर जाने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे न केवल आपको शांति मिलती है बल्कि आपको उचित ऑक्सीजन भी मिलती है और आपके स्वास्थ्य को लाभ होता है। आज हम आपको उत्तराखंड के एक जिले के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिसे टिहरी गढ़वाल के नाम से जाना जाता है।

यह मिलेगा पौराणिकता और आधुनिकता का संगम

पहाड़ों के बीच स्थित यह जगह बेहद खूबसूरत है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करती है। टेहरी औपनिवेशिक शासन के तहत एक रियासत है जिसे टेहरी रियासत के नाम से जाना जाता है। तीन नदियों (भागीरथी, भिलंगना और घृत गंगा) के संगम पर स्थित या तीन छोर से नदी से घिरे होने के कारण इस स्थान को त्रिहरि और फिर तिरी और टिहरी के नाम से जाना जाने लगा।

ओणेश्वर महादेव

आज हम आपको टिहरी की ऐसी जगहों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जहां आपको जीवन में एक बार जरूर जाना चाहिए। ओणेश्वर महादेव भगवान शिव का ही एक रूप हैं। इस मंदिर में श्रीफल के अलावा किसी भी चीज़ की बलि नहीं दी जाती थी और आज भी सभी भक्त एक श्रीफल और चावल से ही अपने देवता की पूजा-अर्चना का काम करते आ रहे हैं। ओणेश्वर महादेव मंदिर आस्था, विश्वास, उन्नति और प्रगति का प्रतीक है।

सुरकुंडा देवी

सुरकुंडा देवी उत्तराखंड के सबसे पुराने और सबसे ज्यादा देखे जाने वाले मंदिरों में से एक है। यह मंदिर देवी दुर्गा को समर्पित है, जो देवी के नौ रूपों में से एक है। सुरकंडा देवी मंदिर उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले के जौनपर के सुरकुट पर्वत की चोटी पर स्थापित है और यह मंदिर धनोल्टी और कनाताल के बीच स्थित है। सुरकंडा देवी मंदिर समुद्र तल से लगभग तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर बना है।

चंद्रबदनी मंदिर

दूसरा मंदिर “चंद्रबदनी मंदिर” लगभग आठ हजार फीट की ऊंचाई पर टेहरी रोड पर चंद्रकूट पर्वत पर स्थित है। प्राचीन ग्रंथों में भी इस मंदिर का उल्लेख भुवनेश्वरी सिद्धपीठ के नाम से मिलता है। यह देवी सती के शक्तिपीठों में से एक और एक पवित्र धार्मिक स्थान है। और आदि जगतगुरु शंकराचार्य ने भी यहां शक्तिपीठ की स्थापना की थी।

महासर ताल

समुद्र तल से 3,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित महासर ताल उत्तराखंड की खूबसूरत झीलों में से एक है। यह भिलंगना नदी का उद्गम स्थल है। घट्टू और घनसाली इस झील के पास स्थित प्रसिद्ध शहर हैं। यह झील मसार टॉप के नीचे स्थित है। ये घास के मैदान विभिन्न वनस्पतियों से आच्छादित हैं, जिन पर नंगे पैर चलना बादलों पर तैरने जैसा लगता है। इस झील को भाई और बहन झील के नाम से भी जाना जाता है और इसका आकार कटोरे जैसा है।

नाग टिब्बा

टिहरी में भी कई रोमांचक ट्रेक हैं। सबसे प्रसिद्ध में से एक है नाग टिब्बा, यहां आप बंदरपूंछ, स्वर्गारोहिणी, गंगोत्री और केदारनाथ पर्वत चोटियों के शानदार दृश्य देख सकते हैं। देवदार के जंगलों से घिरा यह स्थान इस यात्रा को और भी रोमांचक बनाता है। यह विशेष ट्रैकिंग मार्ग सप्ताहांत साहसिक कार्य के लिए सबसे आदर्श विकल्प है।

कालिंदी दर्रा

अगर आप रोमांच की तलाश में हैं और यहां आप वनस्पतियों और जीवों की कई दुर्लभ प्रजातियों को भी देखना चाहते हैं। आप चुनिंदा सबसे महत्वपूर्ण हिंदू तीर्थ स्थलों की यात्रा भी कर सकते हैं। कालिंदी दर्रा हिमालय के सबसे कठिन पर्वतीय मार्गों में गिना जाता है। इसके अलावा यह स्थान विभिन्न प्राणियों का भी घर है, यहां आप बुलबुल, उल्लू, कोयल, गिद्ध, गोल्डन ईगल, भालू आदि जीव देख सकते हैं। कालिंदी दर्रा हिमालय के सबसे कठिन पर्वतीय ट्रेक में गिना जाता है।

टिहरी बांध

टेहरी वह जगह है जहां भारत का सबसे बड़ा बांध बना है। इस बांध की ऊंचाई 261 मीटर है, जो दुनिया का पांचवां सबसे ऊंचा बांध है। गढ़वाल में टिहरी बांध एक अवश्य देखने लायक जगह है, यह बांध पहाड़ों से निकलने वाली भागीरथी नदी और भिलंगना नदी पर बनाया गया है। टिहरी बांध की ऊंचाई 261 मीटर है, जो दुनिया का पांचवां सबसे ऊंचा बांध है।