उत्तराखंड के इन तथ्यो से अभी तक आप भी होंगे अंजान, जानिये राज्य की पहली नहर के बारे में 400 साल पहले बनी

देवभूमि उत्तराखंड जिसे देवताओं की भूमि भी कहा जाता है, हमेशा से आध्यात्मिकता, धर्म और मानव चेतना के दायरे से परे की भूमि रही है। उत्तराखंड राज्य आज भी आपको प्राकृतिक सुंदरता से आश्चर्यचकित कर देगा। अपनी अद्वितीय प्राकृतिक सुंदरता और अलौकिक रहस्यों के साथ। यहां उत्तराखंड के बारे में 10 आश्चर्यजनक तथ्य हैं जो निश्चित रूप से आपके होश उड़ा देंगे।

Top Facts of Uttarakhand

क्या था केदारनाथ आपदा के पीछे का सच

1. धारी देवी मंदिर और केदारनाथ आपदा जुड़े हुए हैं

यह व्यापक रूप से माना जाता है कि 2013 में 5,000 से अधिक लोगों की जान लेने वाली केदारनाथ आपदा श्रद्धेय धारी देवी की मूर्ति को उसके मूल स्थान – अलकनंदा नदी पर एक छोटे से द्वीप – से स्थानांतरित करने के कारण थी। स्थानीय लोगों के अनुसार, उत्तराखंड को देवी के क्रोध का सामना करना पड़ा था क्योंकि उन्हें 330 मेगावाट की जल विद्युत परियोजना के लिए रास्ता बनाने के लिए उनके ‘मूलस्थान’ (मूल निवास) से स्थानांतरित कर दिया गया था, जो बाढ़ के बाद खंडहर हो गई थी। मूर्ति को उसके स्थान पर हटाए जाने के कुछ घंटों बाद, केदारनाथ में बादल फटने से देवताओं का क्रोध भड़क उठा और पूरी घाटी भारी बाढ़ में बह गई।

Top Facts of Uttarakhand

2. रूपकुंड झील के कंकाल

रूपकुंड उन कई रहस्यों में से एक है जो उत्तराखंड हिमालय की ऊंची चोटियों में छिपा है। उच्च ऊंचाई वाली यह झील 5,029 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और झील के किनारे पड़े सैकड़ों अज्ञात कंकालों के लिए प्रसिद्ध है। ऊंची चोटियों के बीच एक अलग स्थान पर सामूहिक कब्र की उपस्थिति दिलचस्प है और इसके लिए कई सिद्धांत प्रस्तुत किए गए हैं।इसे कंकाल झील के रूप में भी जाना जाता है, शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि कंकाल के अवशेष 9वीं शताब्दी (1200 वर्ष पुराने) के हैं। बाद के डीएनए अध्ययनों से पता चला कि ये अवशेष एक ईरानी समूह के हैं जो बसने के लिए जमीन की तलाश में भटक रहे थे। झील के किनारे अपनी जान गंवाने वाले लोगों की पहचान जानने के लिए विभिन्न परिकल्पनाएँ बनाई गई हैं।

Top Facts of Uttarakhand

3. फूलों की घाटी: एक पुष्प स्वर्ग

चमोली जिले में पुष्पावती घाटी की ऊपरी पहुंच में समुद्र तल से 3,658 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, फूलों की घाटी वनस्पति विज्ञानियों, प्रकृति प्रेमियों और साहसिक साधकों के लिए रुचि का विषय रही है। अल्पाइन फूलों और झाड़ियों की 500 से अधिक विभिन्न प्रजातियों के साथ, यह अनूठी घाटी अपनी अलौकिक सुंदरता के लिए बहुत ध्यान आकर्षित कर रही है। इस घाटी की खोज 1931 में तीन ब्रिटिश पर्वतारोहियों फ्रैंक एस. स्मिथ, एरिक शिप्टन और आर.एल. होल्ड्सवर्थ ने गलती से की थी, जब वे माउंट कामेट के सफल अभियान से लौटते समय रास्ता भटक गए थे। 1982 में एक राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया, फूलों की घाटी की अपार लोकप्रियता के परिणामस्वरूप 1988 में इस स्थल को इसके विशेष सांस्कृतिक या भौतिक महत्व के लिए यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया।

Top Facts of Uttarakhand

4. लंबी देहर खदान/अभय रहस्य

जब डरावनी जगहों की बात आती है, तो उत्तराखंड दुनिया की कुछ सबसे डरावनी जगहों का घर है। यहाँ। लंबी देहर माइंस का इतिहास बेहद काला है. मसूरी के बाहरी इलाके में 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। स्थानीय लोगों के अनुसार, 1990 में देहर खदान में गलत खनन प्रथाओं के कारण लगभग 50,000 खदान श्रमिकों की दर्दनाक मौत हो गई। स्थानीय लोगों ने रात में भयानक रोने और विलाप की सूचना दी है, संभवतः उन मृत श्रमिकों की जो अब परित्यक्त देहर को परेशान करते हैं। खान.शापित देहर खदानों के अलावा, चंपावत जिले में एबट माउंट उत्तराखंड में एक और प्रेतवाधित स्थान है। ऐसा माना जाता है कि 1920 के दशक में एबॉट माउंट के एक बंगले में मॉरिसन नाम का एक डॉक्टर स्थानीय लोगों पर कुछ भयानक और भयानक प्रयोग करता था। स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि पुराने बंगले के कमरों में से एक – ‘मुक्ति कोठरी’ (मुक्ति का बंगला) में उन मरीजों की आत्माएं भटकती हैं।

Top Facts of Uttarakhand

5. उत्तराखंड एकमात्र राज्य है जहां संस्कृत आधिकारिक भाषा है।

संस्कृत दुनिया की सबसे पुरानी भाषा है और हिंदू धर्म में पवित्र भाषा और प्राचीन और मध्ययुगीन भारत की भाषा है। धार्मिक ग्रंथों के अलावा, संस्कृत साहित्य में कविता और नाटक के साथ-साथ वैज्ञानिक, तकनीकी, दार्शनिक ग्रंथों की एक समृद्ध परंपरा शामिल है। उत्तराखंड भारत का एकमात्र राज्य है जहां राज्य की दो आधिकारिक भाषाओं (हिंदी सहित) में से एक संस्कृत है। यह समझ में आता है क्योंकि उत्तराखंड, जिसे अक्सर देवभूमि कहा जाता है, छोटा चार धाम तीर्थयात्रा सहित प्राचीन और मध्ययुगीन युग के विभिन्न प्रतिष्ठित मंदिरों और तीर्थस्थलों का घर है।

Top Facts of Uttarakhand

6. चंपावत टाइगर जिसने 450 लोगों की जान ले ली

चंपावत टाइगर एक कुख्यात नरभक्षी मादा बाघ थी जो चंपावत के जंगल में घूमती है और नेपाल और उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में 450 से अधिक लोगों की जान लेने के लिए जिम्मेदार है। बाघिन की हत्या की होड़ ने उसे गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में एक बाघ से सबसे अधिक मौत के रूप में स्थान दिलाया। 19वीं शताब्दी के दौरान नेपाल में अपनी हत्या का सिलसिला शुरू करते हुए, बाघिन प्रत्येक शिकार के साथ साहसी होती गई और जंगल से गुजरते हुए बिना सोचे-समझे ग्रामीणों को अपना शिकार बनाने लगी। आख़िरकार, नेपाली सेना ने उसे सीमा पार खदेड़ दिया और बाघिन चंपावत क्षेत्र में अनियंत्रित हो गई। आख़िरकार 1907 में जिम कॉर्बेट द्वारा आदमखोर को मार गिराया गया।

Top Facts of Uttarakhand

7. माधो सिंह भंडारी और 400 साल पुरानी जल नहर

माधो सिंह भंडारी की गाथा आज भी उत्तराखंड के टिहरी जिले के मलेथा गांव के हर निवासी के दिल में जीवित है। 17वीं शताब्दी के बहादुर कमांडर-इन-चीफ को संभवतः 400 साल पुरानी सिंचाई नहर (मलेथा की कूल के नाम से प्रसिद्ध) के निर्माण के लिए जाना जाता है, जिसने मलेथा गांव की शुष्क और बंजर भूमि में पानी पहुंचाया था। उन्होंने अन्य ग्रामीणों के साथ मिलकर पास की नदी से अपने गांव तक दो विशाल चट्टानों के माध्यम से 2 किमी लंबी सुरंग बनाई।400 वर्षों के बाद भी, नहरें अभी भी चालू हालत में हैं और मलेथा गाँव की उपजाऊ भूमि को पानी प्रदान करती हैं। माधो भंडारी की बहादुरी और बलिदान का सम्मान करने के लिए, गाँव में एक प्रतिमा स्थापित की गई है और विशेष रूप से फसल के मौसम के दौरान इसकी पूजा की जाती है।

Top Facts of Uttarakhand

8. नंदा देवी राज जात: सबसे लंबी पैदल तीर्थयात्रा

देवी नंदा देवी (आनंद की देवी) उत्तराखंड में सबसे प्रतिष्ठित देवताओं में से एक हैं और गढ़वाल और कुमाऊं दोनों क्षेत्रों में उनकी पूजा की जाती है। यह तीर्थयात्रा हर 12 साल में एक बार होती है और बड़ी संख्या में श्रद्धालु इसमें शामिल होते हैं। 3 सप्ताह की कठिन यात्रा में ट्रैकिंग के माध्यम से 230 किमी की दूरी तय करने के साथ, नंदा देवी राज जात सबसे लंबी पैदल यात्रा है। यह तीर्थयात्रा कर्णप्रयाग के पास नौटी गांव से शुरू होती है और बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों के बीच 5,000 मीटर की ऊंचाई पर रूपकुंड के पास समाप्त होती है।

Leave a Comment