उत्तराखंड में फिर करवट लेगा मौसम, राज्य के 9 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

उत्तराखंड में मौसम फिर बदलने वाला है, उम्मीद है कि आज 9 जिलों में बारिश की संभावना हैप्रदेश के कई जिलों से मानसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन पहाड़ी इलाकों में अभी भी बारिश का दौर जारी है। यहां गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है। मौसम विभाग ने एक बार फिर उत्तराखंड में मौसम में बदलाव की आशंका जताई है, एक बार फिर बदलाव की कगार पर उत्तराखंड में बारिश की फुहारें पड़ सकती हैं।

Weather in Uttarakhand

विदा हुआ मानसून अब शुरु होगी गुलाबी ठंड

प्रदेश के कई जिलों से मानसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन पहाड़ी इलाकों में अभी भी बारिश का दौर जारी है। आज भी पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं आंशिक बादल छाये रहेंगे। कुछ इलाकों में हल्की बारिश के भी आसार हैं. अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। राजधानी देहरादून की बात करें तो यहां भी मौसम बदलेगा. दून में कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी के आसार हैं। मौसम विभाग ने आज राज्य के देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, पौडी, हरिद्वार, बागेश्वर और पिथौरागढ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज और चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है।

अधिकारियों ने इन 9 जिलों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। प्रदेश में गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है, जिससे मौसम सुहावना हो गया है. कुमाऊं मंडल के पर्यटन स्थल रामनगर, नैनीताल, भीमताल, कैंची, अल्मोडा, कौसानी, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और लोहाघाट-चंपावत में लोगों की भारी भीड़ है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह भी सलाह दी है कि मौसम को हल्के में न लें क्योंकि इससे वायरल होने का खतरा भी काफी बढ़ जाएगा।

Weather in Uttarakhand

टिहरी, धनोल्टी और मसूरी जैसे शहर पहले से ही पर्यटकों से भरे हुए हैं। आज राज्य के नौ जिलों में बारिश हो सकती है, बाकी जगहों पर मौसम शुष्क रहेगा. बदलते मौसम के कारण मौसमी बीमारियों का कहर भी बढ़ गया है। कई जगहों पर अभी भी डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं, इसलिए अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहें।

Leave a Comment