उत्तराखंड में शुरू हुई गुलाबी ठण्ड इस बार समय से पहले शुरू हुआ कुदरत का नज़ारा, मसूरी में विंटर लाइन देखने के लिए उमड़ी भीड़

सर्दी का मौसम शुरू होते ही पहाड़ों की रानी हमेशा पर्यटकों से खचाखच भरी रहती है। मसूरी के आसमान में एक अद्भुत नजारा देखने को मिलता है, जिसे देखकर ऐसा लगता है मानों प्रकृति ने नीले आसमान में अपने सारे रंग बिखेर दिए हों। उत्तराखंड के इस खूबसूरत नजारे को हम विंटर लाइन के नाम से जानते हैं। मसूरी में भी गुलाबी ठंड शुरू हो गई है और इसकी शुरुआत के साथ ही कई इलाकों से विंटर लाइन के खूबसूरत नजारे दिखने लगे हैं. विंटर लाइन की दृश्यता पर्यटकों के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है, इसलिए लोग इस खूबसूरत नज़ारे को कैमरे में कैद करने के लिए उत्सुक रहते हैं।

मसूरी के अलावा सिर्फ स्विट्जरलैंड में दिखता है ऐसा नजारा

सीजन में पहली बार मॉल रोड, लाल टिब्बा, विंसेंट हिल, राधा भवन समेत कई जगहों पर विंटर लाइन नजर आई।आमतौर पर विंटर लाइन नवंबर से फरवरी तक दिखाई देती है, लेकिन इस बार विंटर लाइन समय से पहले ही दिखाई दे गई, जिससे स्थानीय लोग और पर्यटक काफी उत्साहित हैं. मसूरी घूमने आए पर्यटकों का कहना है कि विंटर लाइन की खूबसूरती को शब्दों में बयां करना मुश्किल है. विंटर लाइन का नजारा देखना कई लोगों का सपना होता है, उनकी मसूरी यात्रा का उद्देश्य पूरा हो गया।

विंटर लाइन का खूबसूरत नजारा दुनिया में कुछ ही जगहों पर देखने को मिलता है, जिसमें मसूरी और स्विट्जरलैंड भी शामिल हैं। सूर्यास्त के बाद आसमान में पश्चिम दिशा में एक लाल और नारंगी रेखा दिखाई देती है, जो मसूरी की सुंदरता को और बढ़ा देती है। नगर पालिका ने विंटर लाइन के प्रचार-प्रसार के लिए भी विशेष योजना बनाई है। मसूरी में माल रोड सहित कई स्थानों पर विंटर लाइन व्यू पॉइंट प्रस्तावित हैं, जिन पर तेजी से काम किया जाएगा।

शानदार ‘विंटरलाइन’, जो अक्टूबर के मध्य से जनवरी के मध्य तक दिखाई देने वाली अपनी तरह की अनूठी घटना है, ने पहाड़ी शहर में आने वाले पर्यटकों की खुशी को बढ़ा दिया है। हर शाम, शहर में आने वाले बहुत से पर्यटकों को मौसम संबंधी घटना पर विस्मय और विस्मय के साथ माल रोड से दून घाटी की ओर देखते देखा जा सकता है। मसूरी से दिखाई देने वाली विंटरलाइन एक भूरे और बैंगनी रंग की पट्टी है और शाम का सूरज इसके पीछे डूबता है पश्चिमी क्षितिज पर पीले, लाल और नारंगी रंग के असंख्य रंगों का एक रंगीन पैलेट बनाना। एक आगंतुक ने ‘विंटरलाइन’ सूर्यास्त देखने के तुरंत बाद कहा, “हमने अपने जीवन में सबसे शानदार सूर्यास्तों में से एक देखा और लगभग 15-20 मिनट तक मंत्रमुग्ध रहे क्योंकि सूरज ने आकाश को अपनी सबसे सुंदर छटा में रंग दिया था।”ऐसा माना जाता है कि यह घटना, जो एक फोटोग्राफर के लिए खुशी की बात है, केवल सर्दियों के दौरान एक विशेष कोण पर सूर्य के प्रकाश के अपवर्तन के कारण घटित होती है क्योंकि इस अवधि के दौरान कम नमी और धुंध होती है।

Leave a Comment