केम्प्टी फॉल की भीड़ से है परेशान, देहरादून के इस किमाड़ी फॉल पर आइए मिलेगा सुकून

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

कहा जाता है कि प्राकृतिक सुंदरता सिर्फ पहाड़ी इलाकों में ही होती है, लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि उत्तराखंड का हर कोना प्रकृति के आशीर्वाद से भरपूर है। हम बात कर रहे है किमाड़ी फाल्स की, सभी जानते हैं कि उत्तराखंड को प्रकृति का वरदान प्राप्त है और लोग प्रकृति से जुड़ाव महसूस करने के लिए दूर-दूर से यहां आते हैं लेकिन हर कोई उन जगहों पर जाता है।

देहरादून के ऐसे झरने जिनके बारे में जानते हैं बस कुछ ही लोग

जहां पहले से ही भारी भीड़ होती है और जो दुनिया भर के लोगों के बीच प्रसिद्ध हैं। आज हम आपको प्रदेश की राजधानी देहरादून के अंदर एक ऐसे अनछुए और अनोखे झरने के बारे में नहीं बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में अब तक बहुत कम लोग जानते हैं। लोगों ने सुना होगा कि स्थानीय लोगों ने भी झरने को ज्यादा नहीं देखा होगा।

हम केम्पटी, शिखर या टाइगर फॉल्स जैसे प्रसिद्ध झरनों के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि हम देहरादून जिले के किमाड़ी क्षेत्र में मौजूद झरने के बारे में बात कर रहे हैं, जहां आप वास्तव में प्रकृति से जुड़ाव महसूस करेंगे और मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। राजधानी देहरादून के किमाड़ी में स्थित यह झरना अपने आप में अद्भुत है।

बरसात में स्वर्ग बन जाती है ये जगह

एक बार जब आप यहां आ गए तो इसका मतलब है कि आपने स्वर्ग की सैर कर ली है। यहां आकर आपको प्रकृति की खूबसूरती का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। आप मंत्रमुग्ध हो जायेंगे, यह नजारा आपको उत्तराखंड के किसी सुदूर कोने में नहीं बल्कि राजधानी देहरादून में ही देखने को मिलेगा। जो देहरादून में रहता है वह जानता है कि ओल्ड मसूरी रोड पर स्थित किमाडी गांव की धुंध भरी सड़कों पर बाइक चलाना कैसा लगता है और जो लेंस का उपयोग करता है वह यहां के खूबसूरत स्थानों पर फोटोग्राफी कर सकता है, यह सबसे अनोखा अनुभव है।

चारों ओर हरियाली के बीच से गुजरती हुई सड़क आपको स्वर्ग से कम नहीं लगेगी। आपको सिंगल लेन सड़क पर कम स्पीड में और बहुत सावधानी से बाइक चलानी होगी. किमाड़ी के ऊपर लंबीधार नाम की जगह है, जहां आप जा सकते हैं और वहां से मसूरी का नजारा ले सकते हैं।यह झरना देहरादून के किमाड़ी में मौजूद है। इस झरने की खूबसूरती ऐसी है कि आप एक बार यहां जाएंगे तो वापस आने का मन नहीं करेगा। यह सबसे अच्छा पर्यटन स्थल हो सकता है जहां इस झरने में प्राकृतिक जलधाराएं निकलती हैं जो कि किमाडी में कई स्थानों से आम है, लेकिन जिस झरने के बारे में हम बात कर रहे हैं वह उन सभी में सबसे बड़ा और सबसे सुंदर है।

लोग यहां नहाते थे, कई लोग पिकनिक मनाने आते थे और फोटोशूट भी कराते थे। राजधानी में होने के कारण लोगों को इसके लिए लंबी ड्राइव नहीं करनी पड़ती और इस झरने को एक ही दिन में घूमकर वापस घर लौटा जा सकता है। तो फिर देर किस बात की, इस वीकेंड अपने परिवार और दोस्तों के साथ किमाड़ी वॉटरफॉल घूमने का प्लान बनाएं।