इसी जगह पर हनुमान जी ने तोड़ा था भीम का घमंड, जानिए क्या है चमोली की हनुमान चट्टी की कहानी

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड में कई ऐसी जगहें हैं जिनके 2 नाम हैं। लोग अक्सर एक दूसरे से भ्रमित हो जाते हैं। ऐसे ही उत्तराखंड में दो हनुमान चट्टी हैं, एक हनुमान चट्टी यमुनोत्री के रास्ते पर है और दूसरी बद्रीनाथ हाईवे पर गोविंदघाट और बद्रीनाथ के बीच है। आज हम बात कर रहे हैं हनुमान चट्टी की जो कि चमोली जिले में स्थित है। भगवान हनुमान को समर्पित एक छोटा, भगवा रंग का मंदिर, जिसमें चार धाम यात्रा पर आने वाले लगभग हर तीर्थयात्री आते हैं। हनुमान चट्टी एक बहुत छोटा स्थान है और मंदिर के दर्शन के लिए केवल कुछ मिनट रुकने की आवश्यकता होती है। वहां कोई रेस्तरां या प्रमुख दुकानें नहीं हैं। यह हनुमान चट्टी दो नदियों, यमुना और हनुमान गंगा के संगम के पास स्थित है। हनुमान चट्टी के आसपास अनेक मंदिर स्थित हैं। “चट्टी” शब्द तीर्थयात्रियों के लिए रात्रि विश्राम के लिए प्रयोग किया जाता था।

क्या है चमोली की हनुमान चट्टी की मान्यता?

पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह सब द्रौपदी की सौगंधिका फूल की मांग से शुरू हुआ। जब पांचों पांडव और वह जंगल में निर्वासन में थे और हिमालय के चारों ओर घूम रहे थे, तब द्रौपदी के हाथों में एक सुंदर सुंदर कमल का फूल आया। फूलों की सुंदरता और स्वर्गीय सुगंध से प्रसन्न होकर, द्रौपदी ने भीम से उन्हें और फूल लाने का अनुरोध किया। भीम, अपनी प्यारी पत्नी की हर इच्छा पूरी करने के लिए हमेशा तैयार रहते थे, फूलों की तलाश में निकल पड़े। वह काफी देर तक जंगल में भटकता रहा और उसने कई सुंदर फूल देखे लेकिन उसे वह फूल नहीं मिला जो उसकी पत्नी ने मांगा था।

उस फूल की तलाश में वह उस स्थान पर पहुंचे, जिसे आज हनुमान चट्टी के नाम से जाना जाता है। भीम गंधमादन शिखर पर फूल की खोज में निकले थे। लेकिन अपने अहंकार में डूबकर उसने रास्ते में असंख्य जानवरों को मार डाला। इसलिए, उसके कांच जैसे घमंड को तोड़ने के लिए भगवान हनुमान ने उसे सबक सिखाने का फैसला किया।वहाँ उसने देखा कि एक बूढ़ा बन्दर उसके रास्ते में अपनी पूँछ से रास्ता रोके लेटा हुआ है।

यही हनुमान जी ने भीम का घमंड तोड़ दिया था ज्ञान

भीम ने पास आकर बंदर को डराने की कोशिश की। लेकिन सब व्यर्थ. बंदर ने उससे सिर्फ इतना कहा कि इस रास्ते पर किसी भी इंसान को आगे जाने की इजाजत नहीं है। भीम बूढ़े वानर की बात से चिढ़ गए और उनसे एक बार फिर हटने का अनुरोध किया। लंबी चर्चा के बाद बंदर ने भीम को बताया कि वह बहुत बूढ़ा और कमजोर है और चल-फिर नहीं सकता। इसलिए उसने भीम से कहा कि वह अपनी पूंछ हटाकर बगल में रख दे ताकि वह आगे बढ़ सके।

भीम ने बंदर की पूंछ पकड़ ली और उसे हिलाने की कोशिश की। उसने बहुत कोशिश की लेकिन उसे हिलाने में असफल रहा। शर्मिंदा और अपमानित भीम को एहसास हुआ कि वह एक साधारण बंदर के साथ व्यवहार नहीं कर रहे थे। फिर उसने बूढ़े बंदर से अपनी असली पहचान बताने को कहा। यह महसूस करते हुए कि बूढ़ा बंदर बंदरों के भगवान हनुमान थे, जो सिर्फ अपने छोटे भाई को सबक सिखाना चाहते थे, भीम को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने उनसे क्षमा मांगी। हनुमान ने उसे आशीर्वाद दिया और निर्देश दिया कि वह कुबेर के बगीचे तक कैसे पहुंचे जहां उसे वह फूल मिलेगा जिसे वह ढूंढ रहा था।

गढ़वाल हिमालय में हनुमान चट्टी के एक ही नाम से दो गाँव हैं। दोनों में से एक यमुनोत्री तक के रास्ते पर स्थित है और दूसरा जोशीमठ-बद्रीनाथ मार्ग पर है।हनुमान मंदिर के बाईं ओर, हिमालय गिरि की समाधि है, जो एक संत थे जो हनुमान चट्टी में रहते थे और ध्यान करते थे। मंदिर के शीर्ष पर एक शिव लिंग है। स्पष्ट निहितार्थ यह है कि लोग संत को स्वयं भगवान शिव के रूप में मानते हैं।यमुनोत्री या उत्तरकाशी के रास्ते में हनुमान चट्टी एक महत्वपूर्ण पड़ाव है।

कैसे पहुंचे हनुमान चट्टी

यह मंदिर मुख्य सड़क पर स्थित है और आप अपनी बद्रीनाथ धाम यात्रा या अपनी चार धाम यात्रा के दौरान इस मंदिर के दर्शन के लिए रुक सकते हैं। बद्रीनाथ की हनुमान चट्टी बद्रीनाथ से मात्र 11 किमी पहले और पांडुकेश्वर से 10 किमी, माणा गांव से 16 किमी, जोशीमठ से 34 किमी, गोविंदघाट से 13 किमी दूर स्थित है। बद्रीनाथ के लिए कोई सीधी बस या ट्रेन सेवा नहीं है। यह हरिद्वार, ऋषिकेश, देहरादून, देव प्रयाग, रुद्र प्रयाग, कोटद्वार, जोशी मठ और गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्र के अन्य हिल स्टेशनों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

हवाई मार्ग द्वारा: बद्रीनाथ से निकटतम हवाई अड्डा देहरादून के पास जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है, जो बद्रीनाथ से लगभग 317 किमी दूर है। जहां से आप सुविधानुसार टैक्सी या बस ले सकते हैं। देहरादून से बद्रीनाथ तक हेलीकाप्टर सेवा के कई प्रदाता हैं। हेलीकॉप्टर से यात्रा की दूरी मुश्किल से 100 किमी है।

  • दिल्ली से हनुमान चट्टी की दूरी: 500 KM
  • देहरादून हनुमान चट्टी की दूरी: 320 KM
  • हरिद्वार की हनुमान चट्टी की दूरी: 300KM
  • ऋषिकेश हनुमान चट्टी की दूरी: 280 km
  • चंडीगढ से हनुमान चट्टी की दूरी: 450 K.M.

बस द्वारा: बद्रीनाथ तक सड़क मार्ग द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है। यह दिल्ली से 525 किमी और ऋषिकेश से 296 किमी की दूरी पर स्थित है। दिल्ली, हरिद्वार और ऋषिकेश से बद्रीनाथ के लिए नियमित बसें चलती हैं। ऋषिकेश बस स्टेशन से बद्रीनाथ के लिए नियमित बसें भी चलती हैं और सुबह होने से बहुत पहले ही शुरू हो जाती हैं। जोशीमठ के बाद सड़क संकरी है और सूर्यास्त के बाद सड़क पर यात्रा की अनुमति नहीं है। इसलिए यदि किसी की बद्रीनाथ के लिए बस ऋषिकेश बस स्टेशन पर छूट जाती है, तो उसे केवल रुद्रप्रयाग, चमोली या जोशीमठ तक जाना होगा और बद्रीनाथ के लिए सुबह की बस लेने के लिए वहां रात बितानी होगी।