खूबसूरती से भरपूर है अँगियारी महादेव मंदिर, यहाँ श्रद्धा में आये और रोमांच से भरकर जाये

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड एक शांतिपूर्ण राज्य है जिसे ‘देवभूमि’ के नाम से भी जाना जाता है जिसका अर्थ है ‘देवताओं की भूमि’। उत्तराखंड को प्राचीन काल से ही देवभूमि के नाम से जाना जाता है। खूबसूरत हिमालयी क्षेत्र इसे और भी सुंदर और सुखदायक बनाता है। इसमें मंदिरों की भूमि और भक्तों का पूजा स्थल है। यह सदियों से एक आध्यात्मिक और धार्मिक चुंबक है। यह वह भूमि है जहां कई संतों ने कई प्रसिद्ध धार्मिक पुस्तकें लिखीं और यहां उन लोगों के लिए सबसे अद्भुत वातावरण है जो धार्मिक और आध्यात्मिक आभा के बारे में सीखने में अपना समय समर्पित करते हैं। ऐसे हजारों मंदिर हैं जो भगवान विष्णु जैसे कई देवताओं के सार का प्रतिनिधित्व करते हैं और ये मंदिर दिव्य ज्ञान का भी प्रतिनिधित्व करते हैं। आज हम बात कर रहे हैं अंगियारी महादेव मंदिर के बारे में।

अंग्यारी महादेव मंदिर पर आकर ले ट्रैकिंग का मजा

उत्तराखंड का प्रसिद्ध अंग्यारी महादेव मंदिर चमोली और बागेश्वर जिले की सीमा पर स्थित है। यह मंदिर चमोली जिले के ग्वालादम क्षेत्र में स्थित एक दिव्य स्थान है।जो तीर्थयात्री इस पवित्र स्थान के दर्शन करना चाहते हैं वे तलवाड़ी, ग्वालादम या गैरसैंण के रास्ते यहां पहुंच सकते हैं। सावन के महीनों में बहुत से लोग इस खूबसूरत जगह पर आते हैं, खासकर वे लोग जो स्थानीय क्षेत्र में रहते हैं। यह मंदिर चमोली के ग्वालादम क्षेत्र के घने जंगल में स्थित है। यह मंदिर स्थानीय लोगों के लिए कई धार्मिक मूल्यों को लेकर आता है।

स्थानीय लोग ही नहीं बल्कि भगवान विष्णु के भक्त और ट्रैकिंग के शौकीन भी भगवान भोलेनाथ के भव्य रूप को देखने के लिए प्रसिद्ध अंगियारी महादेव मंदिर जाते हैं।इस पवित्र अंगियारी महादेव मंदिर तक पहुंचने के लिए यात्रियों को लगभग 4 से 5 किमी की पैदल यात्रा करनी पड़ती है। अंगियारी महादेव मंदिर के मार्ग की स्थिति बहुत अलग है, तीर्थयात्रियों को 2 किमी की खड़ी चढ़ाई, फिर सीधा रास्ता, फिर 1 किमी और फिर आधा किमी नीचे घाटी तक जाना पड़ता है। लेकिन यह यात्रा के लायक है क्योंकि यह मंदिर अद्भुत दृश्य के साथ एक खूबसूरत जगह पर स्थित है।

क्या है अँगियारी महादेव मंदिर का इतिहास

अंग्यारी महादेव मंदिर का इतिहास बहुत समृद्ध है। ऐसा माना जाता है कि महर्षि अंग्यारी ने इस स्थान पर भगवान शिव की तपस्या की थी, जिससे भगवान शिव बहुत प्रसन्न हुए और फिर उन्होंने इसी स्थान पर अंग्यारी महर्षि को अपने दर्शन दिए। यह भी माना जाता है कि उस समय गंगा, गोमती और भागीरथी नदियों का उद्गम भी यहीं से हुआ था। जैसे-जैसे समय बीतता गया, गंगा और भागीरथी नदी धीरे-धीरे लुप्त हो गईं, लेकिन गोमती नदी के कुछ हिस्से आज भी मौजूद हैं।

अंगियारी महादेव मंदिर की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई, जून, सितंबर, अक्टूबर और नवंबर के महीनों में है क्योंकि इस समय मंदिर अपने सबसे अद्भुत रूप में होता है और इस समय का वातावरण और परिवेश भी अच्छा होता है। साल सुहावना होता है और इस समय यात्रा करना आसान होता है क्योंकि मौसम अच्छा होता है और ट्रैकिंग भी साल के इन्हीं महीनों में संभव होती है।

इसके अलावा साल के अन्य महीनों में भूस्खलन और खराब मौसम जैसे बाढ़, खराब सड़कें आदि की संभावना अधिक रहती है।सावन के महीने में कई तीर्थयात्री अंगियारी महादेव मंदिर आते हैं। यह महीना अंगियारी महादेव मंदिर के दर्शन के लिए सबसे अच्छा समय है क्योंकि इसके पर्यावरण की समृद्धि का अनुभव आप सावन में कर सकते हैं और सुंदर हरियाली भी है जो इस स्थान ने वर्षों से समृद्ध की है और स्थानीय गांवों के लोग भी यहां पूजा करने आते हैं।