इस मंदिर में महादेव के दर्शन करने पर हो जाती है चिंता दूर, क्या है चिंता हरण महादेव मंदिर की कहानी

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड एक ऐसी जगह है जो आपको देवी-देवताओं के बारे में दिव्य ज्ञान प्रदान करेगी। यहां, आप उनकी जीवनशैली, भोजन, संस्कृति और उनके जीवन के कई अन्य हिस्सों के बारे में भी जान सकते हैं। आप भगवान शिव, भगवान कृष्ण, भगवान विष्णु, माता पार्वती, माता काली, चंडिका और कई अन्य पवित्र हिंदू देवी-देवताओं के जीवन के बारे में जान सकते हैं। आज हम आपको चिंता हरण महादेव मंदिर के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

क्या है चिंता हरण महादेव की मान्यता

दुनिया भर से कई भक्त इस स्थान पर प्रार्थना करने और भगवान का आशीर्वाद पाने के लिए आते हैं।मंदिरों और इतिहास के अलावा उत्तराखंड में कई अन्य मनोरंजक गतिविधियाँ भी हैं। इस राज्य में ट्रैकिंग, कैंपिंग, हाइकिंग और भी बहुत सी चीजें मशहूर हैं।इस राज्य में बहुत महत्व वाले कई प्रसिद्ध मंदिर हैं। ऐसे ही मंदिरों में से एक है चिंता हरण महादेव मंदिर।

यह सुंदर चिंता हरण महादेव मंदिर देहरादून के बहुत निकट चकराता में स्थित है। यह एक बहुत लोकप्रिय मंदिर है और भगवान शिव को समर्पित है। यह मंदिर मुख्य शहर चकराता से 3 किमी की दूरी पर स्थित है। मुख्य सड़क से मंदिर तक 10 मिनट का पैदल मार्ग है।

प्रकृति की गोद में बसा है खूबसूरत मंदिर

यह प्रसिद्ध मंदिर भी देवदार और रोडोडेंड्रोन के घने पेड़ों से घिरा हुआ है। इस मंदिर के अंदर भगवान शिव के रूप में एक प्राकृतिक शिवलिंग है। इस मंदिर का निर्माण श्रीमती ने करवाया था। मिसोरी देवी और श्रीमती. तुलसी देवी. इसका उद्घाटन ब्रिगेडियर आर.एन. मिश्रा ने किया।

चिंता हरण का मंदिर पूरी श्रद्धा से पूजा करने वाले लोगों की सभी चिंताओं और तनावों को दूर करने के लिए जाना जाता है। इस स्थान की पूजा आसपास के पितृ कोणों से आए श्रद्धालु करते हैं। चिंता का अर्थ है किसी व्यक्ति के सामने आने वाली परेशानी पर बहुत अधिक विचार करना, और हरण का अर्थ है विध्वंसक। अत: यह मंदिर आपके सभी कष्टों का नाश करने वाला है।

यह चिंता हरण महादेव मंदिर पूरे साल खुला रहता है और यहां कभी भी जाया जा सकता है। यहां का मौसम सुहावना और स्वागतयोग्य रहता है। चिंता हरण महादेव मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय गर्मी और मानसून के मौसम के दौरान होता है। गर्मी के मौसम में यह स्थान धूप वाले दिनों और थोड़ी ठंडी रातों से भरा होता है। इस जगह का मौसम बहुत अच्छा है और तापमान भी सुखद है।

मानसून के मौसम में मौसम बहुत सुहावना रहता है। चारों तरफ हरियाली है और पहाड़ों के बीच घिरे बादलों का खूबसूरत नजारा दिखता है। यह जगह इस समय अपने चरम सौंदर्य पर है।आप इस जगह पर त्योहारों के समय भी जा सकते हैं जो इस जगह पर बड़े पैमाने पर मनाए जाते हैं।

आप इस मंदिर तक पहुंच सकते हैं

चिंता हरण महादेव मंदिर सड़कों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

हवाई मार्ग से: चिंता हरण मंदिर तक पहुंचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है जो चकराता शहर से लगभग 116 किमी दूर है। आप अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए स्थानीय परिवहन या कैब या टैक्सी ले सकते हैं।

ट्रेन द्वारा: मंदिर तक पहुंचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन देहरादून रेलवे स्टेशन है जो चकराता शहर से 87 किमी दूर है। देहरादून रेलवे स्टेशन दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता आदि जैसे विभिन्न प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप अपने स्थान तक पहुंचने के लिए स्थानीय परिवहन या टैक्सी ले सकते हैं। साझा टैक्सियाँ भी एक उपलब्ध विकल्प हैं।

सड़क मार्ग द्वारा: यह शहर मोटर योग्य सड़कों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है, चिंता हरण मंदिर चकराता शहर से 3 किमी दूर है। यह शहर देहरादून से 86 किमी दूर है। देहरादून उत्तरी शहरों की मोटर योग्य सड़कों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। दिल्ली से देहरादून के लिए विभिन्न बस सेवाएँ भी उपलब्ध हैं।