उत्तराखंड की पहचान है यहां के वाद्ययंत्र, पिथौरागढ़ के इस ढोल को बजाना किसी के बस की बात नहीं

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड संस्कृति की भूमि है, अगर हम यहां की संस्कृति में गहराई से उतरेंगे तो हमें पता चलेगा कि वे कितनी महत्वपूर्ण हैं। प्राचीन काल में ये संस्कृतियाँ लोगों को एक साथ बांधने का एक तरीका थीं। इस सांस्कृतिक कार्यक्रम की मुख्य बात यदि है तो वह है उत्तराखंड के पारंपरिक लोक गीत और संगीत वाद्ययंत्र ढोल, जो इन आयोजनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये नृत्य कार्यक्रम संगीत वाद्ययंत्र के बिना अधूरे हैं। आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसे वाद्य यंत्र के बारे में जिसे राजकीय वाद्ययंत्र भी बनाया गया है, जिसे कहते हैं ढोल , दमाऊ।

उत्तराखंड के सभी पर्वतीय जिलों में ढोल बजाया जाता है, चाहे लोक संगीत हो या देवी-देवताओं की पूजा ढोल की थाप के बिना पूरी नहीं होती। आज हम आपको उत्तराखंड के सबसे बड़े ड्रम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका वजन करीब 100 किलो है। इसका स्वामित्व पिथौरागढ़ की बंगापानी तहसील के जराजीबली गांव के ग्रामीणों के पास है।

Musical Instrument of Uttarakhand Dhol

100 किलो से भी ज्यादा का है इस वजन का ढोल

उत्तराखंड में ये ढोल बाकी जगहों से काफी अलग होते हैं, यहां ये जानवरों की खाल से बनाए जाते हैं, पहले ये भैंस की खाल से बनाए जाते थे लेकिन अब कई प्रतिबंधों के कारण ये बकरी की खाल या किसी कृत्रिम सामग्री से बनाए जाते हैं। इसे बजाने से पहले चमड़े से बने ड्रमों को ताप से गर्म किया जाता था और फिर उन्हें बजाया जाता था। देवताओं को प्रसन्न करने के लिए जब इन्हें विशेष आयोजनों में बजाया जाता है तो गर्म करने पर ये अलग प्रकार का संगीत देते हैं। हम जिस ढोल की बात कर रहे हैं उसे किसी के लिए भी बजाना आसान नहीं है क्योंकि इसका वजन 100 किलो है।

ग्रामीणों की मान्यता के अनुसार इस ढोल को केवल सच्ची आस्था रखने वाले ही बजा पाते हैं और जो इस ढोल को उठाकर बजाता है उसे छिपला केदार भगवान का आशीर्वाद मिलता है। आजकल यह ढोल उत्तराखंड के विशेष आयोजनों में आकर्षण का केंद्र बन गया है। इसकी धुन बजते ही शरीर का रोम-रोम कांप उठता है। इसे बनाने वाले जाराजिबली गांव की सांस्कृतिक समिति के अध्यक्ष महेंद्र सिंह का कहना है कि यह ढोल भगवान छिपला केदार को समर्पित है. इस ढोल की थाप पर भगवान अवतरित होते हैं और लोगों को आशीर्वाद देते हैं।

Musical Instrument of Uttarakhand Dhol

जिसका दिल है सबसे साफ वही बजा सकता है इस घोल को

इस ढोल को हर कोई नहीं बजा सकता और जो लोग इस ढोल को उठाते हैं और बजाते हैं उन पर देवताओं का आशीर्वाद रहता है जिसके कारण उन्हें इसे उठाने और बजाने में कोई परेशानी नहीं होती है और भगवान छिपला केदार की कृपा उन पर बनी रहती है। सच्ची आस्था और दिल वाले लोग ही इसे उठा और बजा पाते हैं।

उत्तराखंड के सभी पहाड़ी इलाकों में विभिन्न संगीत वाद्ययंत्रों का उपयोग किया जाता है, जैसे सुरंगी, एकतारा, थाल, मशकबीन और कई अन्य। जो प्राचीन काल से ही प्रचलित है। इनका महत्व उस क्षेत्र के पर्यावरण, संस्कृति और विरासत पर आधारित होता है और सदियों से चली आ रही इस क्षेत्रीय कुशलता का कला के क्षेत्र में विशेष महत्व है। सभी वाद्ययंत्रों में ढोल-दमाऊं उत्तराखंड में विशेष रूप से लोकप्रिय है। जो यहां सदियों से चला आ रहा है।

Musical Instrument of Uttarakhand Dhol

इसका महत्व पिथौरागढ निवासी सूबेदार डिगर सिंह ने बताया है। उनका कहना है कि इस स्थान पर वाद्ययंत्रों का महत्व इसलिए अधिक है क्योंकि ये वाद्ययंत्र देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए बजाए जाते थे।