60 साल पहले दादा जी ने देहरादून में खोला छोटा स्टार्टअप, आज तारा मच्छी वाला बन गया बड़े फिल्म सितारों की पसंद

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड विभिन्न प्रकार की दुकानों के लिए जाना जाता है जहां लोग स्ट्रीट साइड फूड का स्वाद लेने के लिए इकट्ठा होते हैं। हम सभी जानते हैं कि छोटी दुकानों से लेकर बड़े-बड़े होटलों के किचन के व्यंजनों तक लोग मोमोज के स्वाद का भरपूर आनंद लेते हैं। लेकिन आज हम किसी फैंसी दुकान के बारे में नहीं बल्कि एक ठेले के बारे में बात कर रहे हैं जो पिछले 60 साल से देहरादून में है और इसके बारे में केवल स्थानीय लोग ही जानते हैं, तारा मच्छी वाला, मछलियों में बेहतरीन स्वाद परोस रहे हैं।

60 साल पहले हुई थी ताली मच्छी बेचने की शुरआत

60 साल पहले राजधानी में एक युवा तारा नागपाल जी ने ठेले पर तली हुई मछली बेचने का काम शुरू किया था. उस समय किसी को नहीं पता था कि इस दुकान को इतनी बड़ी सफलता मिलेगी और यह दुकान एक दिन तारा फिश कॉर्नर के नाम से मशहूर हो जाएगी और देहरादून की पहचान बन जाएगी।

आज अगर दूनवासियों को स्वादिष्ट फिश फ्राई या तंदूरी मछली का स्वाद चखना हो तो उनकी जुबान पर सबसे पहले ‘तारा मछली वाला’ का नाम आता है। यहां एक छोटी सी गाड़ी पर 8 से 9 तरह की मछली के व्यंजन तैयार किए जाते हैं।

60 साल से वही है स्वाद आज तक नहीं हुआ कम

इस जगह का स्वाद ही ऐसा है कि जो एक बार यहां की मछली का स्वाद चख लेता है, वह दोबारा यहां जरूर आता है। यह तो सभी जानते हैं कि मछली दिल के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

दुकान के मालिक अंश नागपाल बताते हैं कि उनके दादा तारा सिंह नागपाल ने 60 साल पहले यह कारोबार शुरू किया था। उसके बाद वह और उनके पिता अपनी तकनीक को अपडेट करते रहे और ‘तारा मछली वाला’ की दुकान की।

आज ‘तारा मछली वाला’ एक रेस्टोरेंट में तब्दील हो चुका है लेकिन उन्होंने स्वाद के साथ कोई समझौता नहीं किया है। तारा फिश आज भी अपने ग्राहकों को वही 60 साल पुराना स्वाद परोसती है।

यहां की खास और पसंदीदा डिश तंदूरी मछली है, इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए इसे लहसुन-अदरक पेस्ट, काजू-बादाम पेस्ट के साथ मैरीनेट किया जाता है और हरी चटनी के साथ परोसा जाता है। इसका स्वाद तो स्वादिष्ट होता ही है साथ ही यह सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों के साथ-साथ बाहर से आने वाले पर्यटक भी उनकी दुकान पर आते हैं। उनकी दुकान पर फिल्मी सितारे भी तंदूरी मछली का स्वाद ले चुके हैं।

अन्य व्यंजन जिन्हें आप तारा मच्छी वाला की दुकान पर आज़मा सकते हैं, वे हैं शाही मछली, तंदूरी मछली, तली हुई मछली, विशेष पनीर टिक्का, मशरूम टिक्का और कई व्यंजन। हालांकि तंदूरी फ्राई फिश के लोग ज्यादा दीवाने हैं। तारा माछीवाला की दुकान पहले घंटाघर के पास स्थित थी, लेकिन अब यह दुकान राजपुर रोड पर एम्पायर सिनेमा कॉम्प्लेक्स के पास स्थानांतरित हो गई है। आप घंटाघर के रास्ते यहां आसानी से पहुंच सकते हैं।