कुमाऊं में आज भी है वो गुफा जहां रुकी थी महादेव की बारात, गौरी उडियार मिली है शिव के अनेको प्राकृतिक मूर्तियां

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड का कुमाऊं मंडल एक ऐसा मंडल है जिसकी खोज गढ़वाल क्षेत्र की तुलना में कम है, लेकिन इसका इतिहास बहुत प्राचीन बताया जाता है। यहां कई प्रागैतिहासिक साक्ष्य मिलते हैं। कुमाऊं में एक ऐसी गुफा है जो पुराने समय का इतिहास अपने अंदर समेटे हुए है। यहां गौरी उडियार नामक एक कुख्यात गुफा मंदिर है। यह बागेश्वर घाटी से लगभग 8 किमी दूर स्थित है और यहां भगवान शिव की कई मूर्तियां हैं। कुमाऊंनी बोली में, ‘उदियार’ का अर्थ एक छोटी चट्टान की गुफा है, जहां बाघ और अन्य जंगली जानवर रहते हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, इस गुफा में गौरी माता और भगवान शिव का मंदिर है।

इसी गुफा में रुकी थी महादेव की बारात

यह बड़ी प्राकृतिक गुफा जिसका आकार लगभग 20 x 95 वर्ग मीटर है। इसमें डोली, शादी के उपहार और अन्य बारीक रूप से तैयार किए गए कलात्मक बर्तनों के साथ दिव्य विवाह की एक तस्वीर है। यहां एक बहुत ही संकरी गुफा है जिसके बारे में मान्यता है कि यह गुफा कैलाश पर्वत तक जाती है। इस पवित्र स्थान पर एक प्राकृतिक कुंड है जिसमें सर्दियों में गर्म पानी और गर्मियों में ठंडा पानी रहता है।

ऐसा माना जाता है कि दिव्य वास्तुकार, मूर्तिकार और कला के गुरु विश्वकर्मा ने इस उत्कृष्ट कृति का निर्माण किया है। एक अन्य किंवदंती के अनुसार, भगवान शिव और पार्वती देवी के विवाह के दौरान सभी देवी-देवताओं ने यहां विश्राम किया था। खूबसूरत कुमाऊं मंडल में स्थित इस मंदिर में वास्तव में भगवान शिव की कई आकृतियां हैं जो प्राचीन हैं। इसकी उत्पत्ति के बारे में या इसकी खोज कब हुई या यह वास्तव में कितना पुराना है, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है लेकिन स्थानीय लोगों का कहना है कि यह मंदिर प्राचीन काल का है।

ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव की प्राकृतिक संरचनाओं से गर्मियों में ताज़ा ठंडा पानी और सर्दियों में गर्म पानी निकलता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि पहले के दिनों में इन संरचनाओं से एक पौराणिक दूध निकलता था।

किस लिए प्रसिद्ध है गौरी उडियार गुफा मंदिर?

यह पवित्र स्थान भक्तों को आध्यात्मिक और मानसिक आनंद प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है और कुमाऊं में एक अवश्य देखने योग्य स्थान है।स्थानीय लोगों का कहना है कि देश भर से संत और योगी इस रहस्यमय स्थान पर रहते हैं और भगवान शिव और पार्वती देवी की चमक में डूबे हुए कई वर्षों तक ध्यान करते हैं। इस गुफा में सैकड़ों पर्यटक भगवान शिव की पूजा और दर्शन के लिए आते हैं। बागेश्वर की यात्रा के दौरान पर्यटक इस प्राकृतिक गुफा के दर्शन करते हैं।

कैसे और किस समय आये गौरी उडियार

गौरी उडियार की यात्रा पूरे साल की जा सकती है, लेकिन यहां जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मई के महीने के बीच है। इन महीनों में यहां यात्रा करना सबसे अच्छा और आनंददायक होता है। सर्दी के मौसम में यहां का मौसम ठंडा रहता है। सर्दी के मौसम में आसपास की पहाड़ियों पर बर्फबारी के कारण यहां का तापमान बहुत नीचे चला जाता है। बरसात के मौसम में भारी बारिश के कारण यहां यात्रा करना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि भारी बारिश के कारण भूस्खलन का खतरा रहता है। गौरी उडियार गुफा कुमाऊं के लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है, यह गुफा बागेश्वर से लगभग 8 किमी दूर स्थित है और 24 मिनट की छोटी ड्राइव के भीतर पहुंचा जा सकता है।

बागेश्वर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से 435 किमी की दूरी पर और राज्य की राजधानी देहरादून से NH7 के माध्यम से लगभग 322 किमी की दूरी पर स्थित है।

  • सड़क मार्ग द्वारा: बागेश्वर का जीवंत शहर सड़कों के एक बड़े नेटवर्क का दावा करता है और गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्र के प्रमुख स्थलों से जुड़ा हुआ है। आईएसबीटी आनंद विहार, दिल्ली से अल्मोडा, नैनीताल, हलद्वानी आदि शहरों के लिए लक्जरी और सामान्य बसें चलती हैं, जहां से आप आसानी से बागेश्वर के लिए स्थानीय परिवहन प्राप्त कर सकते हैं।
  • रेल द्वारा: बागेश्वर से लगभग 157 किमी दूर स्थित हलद्वानी में काठगोदाम रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है। यह लखनऊ, दिल्ली और कोलकाता जैसे भारत के प्रमुख स्थलों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। काठगोदाम के लिए ट्रेनें अक्सर आती रहती हैं क्योंकि यह ‘कुमाऊं का प्रवेश द्वार’ है। इसके अलावा, काठगोदाम से बागेश्वर तक टैक्सी और बसें आसानी से उपलब्ध हो सकती हैं।
  • दिल्ली से गौरी उडियार की दूरी: 404 KM
  • देहरादून से गौरी उडियार की दूरी: 220 KM
  • हरिद्वार से मद्महेश्वर की दूरी: 250 KM
  • काठगोदाम से मद्महेश्वर की दूरी: 275 KM
  • हल्द्वानी से मद्महेश्वर की दूरी: 300 KM
  • हवाई मार्ग द्वारा: बागेश्वर से लगभग 191 किमी दूर उधम सिंह नगर जिले में पंतनगर हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है। हवाई अड्डा पंतनगर और दिल्ली के बीच प्रति सप्ताह चार राउंड यात्राएं संचालित करता है। पंतनगर हवाई अड्डे से बागेश्वर के लिए टैक्सियाँ और बसें आसानी से उपलब्ध हैं।