अब उत्तराखंड में डॉक्टर बनने का सपना होगा पूरा, गरीब बच्चों की आधी फीस देगी अब राज्य सरकार

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

ऐसे छात्र जिनका परिवार विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की फीस देने में असमर्थ है लेकिन उन्हें खुद पर दृढ़ विश्वास है। राज्य के उन गरीब मेधावी बच्चों का डॉक्टर बनने का सपना अब आसानी से पूरा हो सकेगा। आर्थिक दिक्कतें इन बच्चों की राह में बाधा नहीं बनेंगी। राज्य सरकार एक योजना शुरू कर रही है जिसमें गरीब मेधावी बच्चों के लिए छात्रवृत्ति योजना लागू करने जा रही है. इसके तहत जो लोग चिल्ड्रेन आर्ट्स, एमडी और एमएसएमई करना चाहते हैं उन्हें अपनी ट्यूशन फीस सरकार को देनी होगी। इतना ही नहीं, सरकार ने राज्य के 5 हजार नर्सिंग पास छात्रों को तीन देशों में रोजगार देने के लिए भी एमओयू पर हस्ताक्षर किये हैं।

यह घोषणा स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने की है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार गरीब छात्रों को मेडिकल की पढ़ाई के लिए हरसंभव मदद देने की योजना बना रही है. सरकार जल्द ही मेडिकल छात्रों के लिए एक बीमा योजना शुरू करेगी। प्रदेश में नये मेडिकल कॉलेज भी खोले जा रहे हैं। अगले साल से हरिद्वार में मेडिकल कॉलेज शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही वर्ष 2026 में रुद्रपुर मेडिकल कॉलेज और वर्ष 2027 में पिथौरागढ़ मेडिकल कॉलेज शुरू किया जाएगा।

एचएनबी मेडिकल यूनिवर्सिटी के छठे दीक्षांत समारोह में पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने छात्रों के लिए कई घोषणाएं कीं. यहां उन्होंने कहा कि शोध को बढ़ावा देने के लिए उच्च शिक्षा की तरह प्रोत्साहन योजना लागू की जायेगी. तीन हजार पदों पर नर्सिंग भर्ती जल्द पूरी होने वाली है।

इसके साथ ही उत्तराखंड में हिंदी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा, साथ ही एमबीबीएस पाठ्यक्रम में 16 संस्कार भी शामिल किए जाएंगे। सरकार विशेषज्ञ डॉक्टरों का एक अलग कैडर भी बना रही है। प्रदेश के 5000 नर्सिंग पास विद्यार्थियों को देश-विदेश में रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। सरकार ने तीन देशों में रोजगार के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किये हैं।