पिथौरागढ़ में स्थित है देवी का चमत्कारी कामाख्या देवी मंदिर, जानिए मंदिर का रहस्य

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड में कुल 52 शक्तिपीठ हैं। ये सभी प्रसिद्ध हैं क्योंकि हर साल कई भक्त इन मंदिरों में आते थे और माँ का आशीर्वाद प्राप्त करते थे। ये सभी प्रसिद्ध हैं लेकिन हम आज आपको हिंदू “इच्छा की देवी” कामाख्या देवी मंदिर के बारे में बता रहे हैं, यह मंदिर पिथौरागढ़ के उत्तर-पूर्व में लगभग 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पिथौरागढ़ आने वाले पर्यटक इस प्रतिष्ठित मंदिर में रुकते हैं क्योंकि यह कुमाऊं क्षेत्र के शहर के शीर्ष धार्मिक स्थलों में से एक है।

इसकी शुरुआत एक साधारण मंदिर के रूप में हुई थी, लेकिन स्थानीय लोगों के प्रयासों से यह अब एक बहुत ही सुंदर और विशाल मंदिर बन गया है। वर्ष 1972 में, मदन शर्मा और उनके परिवार को कामाख्या देवी के मंदिर का निर्माण करने के लिए जाना जाता है, जो कई हिंदू तीर्थयात्रियों के लिए एक श्रद्धेय स्थान बन गया है। इस मंदिर की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि जो कोई भी कामाख्या देवी मंदिर में सच्चे मन से प्रार्थना करता है, उसकी मनोकामना अवश्य पूरी होती है। इस मंदिर का काफी धार्मिक महत्व है।

Kamakhya devi temple

पौराणिक कथा के अनुसार, जब हरिद्वार के कनखल में राजा दक्ष के यज्ञ में भगवान शिव और उनकी पुत्री सती को छोड़कर सभी देवताओं को आमंत्रित नहीं किया गया था। भगवान शिव की पत्नी और राजा दक्ष की पुत्री माता सती ने यज्ञ में भाग लिया। वह यज्ञ कुंड में प्रवेश कर गयी क्योंकि उसे वहां अपमानित महसूस हुआ। वीरभद्र, जिन्हें भगवान शिव ने समाचार के जवाब में अपने बालों के एक हिस्से से बनाया था, दक्ष यज्ञ को ध्वस्त करने में गण में शामिल हो गए। यज्ञ नष्ट हो जाने पर सती ने स्वयं को सती की छाया में रखकर आत्महत्या कर ली। यह एपिसोड ख़त्म नहीं होता। दक्ष की यज्ञशाला में छायासती के अवशेष सुरक्षित रूप से पुनः मिल गये।

फिर, देवी शक्ति द्वारा दिए गए वादे के अनुसार भविष्यवाणी किए जाने के बावजूद और भविष्यवाणी के अनुसार बताए जाने के बावजूद, भगवान शिव एक लौकिक पुरुष की तरह सती के लिए विलाप करते हैं और सती के शरीर को अपने सिर पर धारण किए हुए उन्मत्त व्यक्ति की तरह घूमते हैं। वे सती के साथ हिमालय पर जाते थे। भगवान विष्णु ने सब कुछ संसाधित करने, देवताओं को सूचित करने और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अपने सुदर्शन चक्र से सती के शव को टुकड़े-टुकड़े कर दिया। इस प्रकार जैसे-जैसे सती के विभिन्न आभूषण और अंग विभिन्न स्थानों पर गिरे, वैसे-वैसे वे स्थान शक्तिपीठ के तेज से समृद्ध हो गये। इस विधि से 51 शक्तिपीठों का निर्माण हुआ। इस क्षेत्र को सुरकंडा कहा जाता है, और यह उत्तराखंड राज्य में है। बाद में यह सिद्धपीठ और शक्तिपीठ सुरकंडा के आवास के लिए प्रसिद्ध हो गया। इन असंख्य अंगों के खंडित होने के कारण सती का सिर सुरकुट पर्वत पर गिरा।

Kamakhya devi temple

सती के शरीर के इन हिस्सों में से योनि असमिया कामाख्या देवी मंदिर में गिरी थी। इस मंदिर की आकृति में देवी की योनि को दर्शाया गया है। पास ही एक झरना है, योनि से हल्की जलधारा निकलती है। ऐसा माना जाता है के जब भी कोई इस पानी को पीने से कोई भी बीमारी ठीक हो जाएगी। इनमें से सती की योनि असमिया कामाख्या देवी मंदिर में गिरी थी। इस मंदिर की आकृति में देवी की योनि को दर्शाया गया है।

कामाख्या मंदिर तक कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग द्वारा: पिथौरागढ का निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा (213 किमी) हैट्रेन द्वारा: पिथौरागढ़ का निकटतम रेलवे स्टेशन टनकपुर (149 किमी) या हलद्वानी के पास काठगोदाम है।

सड़क मार्ग द्वारा: पिथौरागढ़ और कामाख्या देवी मंदिर के बीच लगभग 10 किलोमीटर की दूरी है।

  • काठगोदाम से पिथौरागढ़ की दूरी: 503 किमी
  • नैनीतालसे पिथौरागढ़ की दूरी: 330 किमी,
  • दिल्ली से पिथौरागढ़ की दूरी: 212 किमी
  • टनकपुर से पिथौरागढ़ की दूरी: 150 किमी
Kamakhya devi temple

कामाख्या देवी मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय

कामाख्या देवी मंदिर की यात्रा के लिए सबसे उपयुक्त समय अक्टूबर और मई के महीनों के बीच है, जबकि आप साल के किसी भी समय वहां की यात्रा कर सकते हैं। यहां यात्रा करने का सबसे अच्छा और मजेदार समय इन्हीं महीनों के दौरान होता है। सर्दियों में यहाँ का मौसम ठंडा रहता है। आसपास की पहाड़ियों पर शीतकालीन बर्फबारी के कारण इस क्षेत्र में तापमान में काफी गिरावट आती है। बरसात के मौसम में यहाँ से गाड़ी चलाना थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि तेज़ बारिश के कारण भूस्खलन हो सकता है। अंबुबाची उत्सव के तीन दिनों के दौरान मंदिर में जाना वर्जित है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि देवी कामाख्या अपने मासिक धर्म से गुजर रही हैं।

पर्यटक कब कर सकते हैं इस मंदिर के दर्शन

उनकी चार धाम यात्रा के दौरान यह मंदिर उत्तराखंड राज्य में पिथोरागढ़ जिले की सोर घाटी में स्थित है, इस घाटी को उत्तराखंड की कश्मीर घाटी के रूप में भी जाना जाता है। चंडक हिल, थल केदार और ध्वज पहाड़ियाँ इस स्थान को आश्चर्यजनक तरीके से घेरती हैं। यह स्थान, जो हिमालय के उत्तरी प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है, कैलाश मानसरोवर की यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों के लिए विश्राम और स्वास्थ्य लाभ केंद्र के रूप में कार्य करता है।

Kamakhya devi temple

अब यात्री और तीर्थयात्री कुमाऊं सड़क मार्ग से चारधामों की यात्रा कर सकते हैं। सभी यात्रियों को इस उद्देश्य के लिए कुमाऊं परिवहन कार्यालयों के साथ-साथ हलद्वानी परिवहन कार्यालय से ग्रीन कार्ड प्राप्त होंगे। आर.टी.ओ. सनथ कुमार सिंह का दावा है कि सरकार के फैसले के परिणामस्वरूप, जो यात्री छुट्टियों के लिए कुमाऊं क्षेत्र में आए हैं, उनके पास अब ऋषिकेश की यात्रा के बजाय चारधाम यात्रा करने का विकल्प है। वर्तमान में, उधम सिंह नगर से सीमावर्ती जिले पिथौरागढ़ तक परिवहन कार्यालय यात्रियों को ग्रीन कार्ड जारी करेंगे।