प्रलय के बाद उत्तराखंड की इस जगह पर हुई थी वेदों की रचना, जानिए कैसे जाए बेदनी बुग्याल

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

बेदनी बुग्याल, एक बहुत ऊंचाई वाला घास का मैदान है, जो गढ़वाल हिमालय में समुद्र तल से 3,354 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह रणनीतिक रूप से उत्तराखंड के चमोली जिले में पड़ता है और इसकी विशाल चरागाहें मानव आंखों के लिए सुखद हैं। यह सुस्वादु घास का मैदान बेदनी कुंड के शांत पानी को देखता है, जहां आप नीले आकाश के नीचे डेरा डाल सकते हैं।यहां से त्रिशूल पर्वत, नंदा घुंटी और चौखंबा चोटियों के भव्य दृश्य देखे जा सकते हैं। बेदनी प्रसिद्ध नंदा देवी राज जात यात्रा का एक प्रमुख मार्ग-स्टेशन भी है, जो हर बारह साल में एक बार आयोजित होने वाला उत्तराखंड का तीर्थ उत्सव है। बेदनी बुग्याल उत्तराखंड के उत्तर-पूर्वी भाग में स्थित है। यह चीन सीमा के करीब स्थित है। बेदिनी और अली बुग्याल दोनों ही चमोली जिले में मुंडोली के पास स्थित हैं और पैदल आसानी से पहुंचा जा सकता है।

साल भर कैसा रहता है बेदनी बुग्याल का मौसम

बेदनी बुग्याल अड्डे पर दिन सुहावने होते हैं लेकिन रातें ठंडी होती हैं। शीतकालीन तापमान:दिसंबर से जनवरी के सर्दियों के महीनों के दौरान, बेदनी बुग्याल का तापमान – 2°C से – 5°C के बीच रहता है। ग्रीष्मकालीन तापमान:गर्मियों में बेदनी बुग्याल का तापमान +6°C से +15°C के बीच रहता है।

आसानी से कैसे करें बेदनी बुग्याल की ट्रैकिंग

बेदनी बुग्याल 04 से 05 दिनों का ट्रेक है जिसे मई से नवंबर के महीने तक आसानी से शुरू किया जा सकता है। इस रोमांचक ट्रेक का ग्रेड स्तर आसान से मध्यम है। यह ट्रेक मुंडोली से शुरू होता है जो सड़क मार्ग से ऋषिकेश से लगभग 240 किमी दूर है। बेदनी बुग्याल का विशाल घास का मैदान उत्तराखंड की गोद में बसा प्रकृति का उपहार है। यह सुरम्य अल्पाइन सौंदर्य विविध हिमालयी वनस्पतियों से सुसज्जित अपने हरे चरागाहों के लिए जाना जाता है।

मुंडोली से बेदिनी बुग्याल तक का पूरा इलाका अपनी दुर्लभ हिमालयी वनस्पतियों के लिए जाना जाता है।मुंडोली से वान तक का प्रवास और बाद में चढ़ाई वान से लगभग 11 किमी दूर बेदिनी बुग्याल तक जाती है। कोई भी बेदिनी की अछूती सुंदरता का पता लगा सकता है और रात भर कैंपिंग के लिए अपना टेंट लगा सकता है। नीचे उतरने के लिए, मुंडोली तक उसी मार्ग का अनुसरण करते हुए नीचे उतरें और फिर ऋषिकेश तक एक वाहन किराए पर लें।

जानिए दिन-दिन की पूरी जानकारी कैसे करें बेदनी बुग्याल की चढ़ाई

दिन 1: मुंडोली की यात्रा हरिद्वार से कर्णप्रयाग तक होती है। हरिद्वार मुंडोली से 240 किमी दूर है जो सड़क मार्ग से 8 से 9 घंटे की तेज़ यात्रा है। रास्ते में, आपको देवप्रयाग, रुद्रप्रयाग और कर्णप्रयाग का संगम दिखाई देगा। आप शाम तक मुंडोली पहुँच जायेंगे। यहां आपको एक सस्ते और आलीशान होटल में रुकना होगा, दोनों यहां उपलब्ध हैं।

दूसरा दिन: होटल से चेक आउट करें और समुद्र तल से 2,439 मीटर की ऊंचाई पर स्थित वान तक ड्राइव करें। मुंडोली से लगभग 10 किमी दूर स्थित वान रास्ते का आखिरी गांव है और ट्रैकिंग के लिए एक आदर्श स्थान है। यहां से 10-11 किमी का शांत रास्ता बेदनी बुग्याल तक जाता है। ट्रेक के दौरान, आपको हर जगह ऊंचे-ऊंचे शंकुधारी पेड़ और हिमालयी वनस्पतियां बिखरी हुई दिखाई देंगी। हम आपको भारी नाश्ता करने की सलाह देते हैं।

बेदिनी बुग्याल गढ़वाल हिमालय में सबसे अच्छा कैम्पिंग स्थान है। यह एक सुरम्य घास का मैदान है जो विभिन्न प्रकार के हिमालयी फूलों से सुसज्जित है। बेदिनी बुग्याल पहुंचने पर, ओस वाली घास पर कर्ल करें और इसकी उद्दाम सुंदरता का आनंद लें। यहां अपना तंबू लगाएं और यहीं रात्रि विश्राम करें।

दिन 03: बेदनी से अली बुग्याल से बेदनी (10 किमी/04 घंटे)सुबह आपकी नींद इस क्षेत्र में पाए जाने वाले हिमालयी पक्षियों के गीतों से उठेगी। नाश्ता करने के बाद, 3,300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित बेदनी बुग्याल से अली बुग्याल तक ट्रेक करने के लिए खुद को तैयार करें।

आली बुग्याल की ओर जाने वाले रास्ते में रोडोडेंड्रोन, देवदार, देवदार, स्प्रूस और ओक के पेड़ों से ढके घने जंगल तक खड़ी चढ़ाई शामिल होगी। 4 घंटे की ढलान के बाद, आप अली बुग्याल पहुंचेंगे। बेदिनी में अपने कैंपसाइट पर वापस जाने से पहले यहां कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताएं। बेदिनी पहुंचने पर, शानदार रात्रिभोज करें और आराम करें।

दिन 04: बेदनी बुग्याल से वानसमुद्र तल से 2,436 मीटर ऊपर स्थित वान की ओर बढ़ने के लिए जल्दी उठें। बेदिनी बुग्याल से वान तक ट्रैकिंग शुरू करें जो लगभग 3-5 घंटे की पैदल दूरी है। वाण उत्तराखंड के चमोली जिले का सबसे बड़ा गांव है। यह ट्रेक छोटा है और शुरुआती लोगों के लिए दिलचस्प हो सकता है।

दिन 05: वान से ऋषिकेश (2,200 मीटर/7,200 फीट)गढ़वाल की दिव्य पहाड़ियों को अलविदा कहें और घर लौटने के लिए अपने बैग पैक करना शुरू करें। दोपहर का भोजन ऋषिकेश में करें। अगर आप यहां रात भर रुकने की योजना बना रहे हैं तो आप यहां के कुछ प्रसिद्ध आकर्षणों की यात्रा कर सकते हैं।

  • दिल्ली से बेदनी बुग्याल की दूरी: 490 K.M.
  • देहरादून से बेदनी बुग्याल की दूरी: 280 K.M.
  • ऋषिकेश से बेदनी बुग्याल की दूरी: 260 K.M.
  • हरिद्वार से बेदनी बुग्याल की दूरी: 290 K.M.