इस योजना से चार धाम यात्रियों का सफर अब होगा और भी आसान, चलेंगी हाईटेक चारधाम वोल्वो बस और सड़क किनारे बनेंगे पहाड़ी व्यंजन वाले ढाबे

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

पहाड़ में नंद चारधाम की यात्रा को अधिक से अधिक सुरक्षित बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार चारधाम यात्रा परियोजना के नाम से कई बड़ी परियोजनाओं पर काम कर रही है।आज हम आपको एक बड़ी खुशखबरी दे रहे हैं। हम आपको बता रहे हैं कि राज्य सरकार चारधाम यात्रा रूट पर वोल्वो बसें चलाने की तैयारी कर रही है, ताकि श्रद्धालुओं की यात्रा सुविधाजनक हो सके।

Volvo Buses to be operated in Chardham Route

ऋषिकेश से जोशीमठ तक चलेंगी हाईटेक बसें

इस योजना के तहत ऋषिकेश से जोशीमठ तक वोल्वो बसें चलाई जानी हैं। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही श्रद्धालु ऋषिकेश-बद्रीनाथ हाईवे पर हाईटेक सुविधाओं से लैस बसों के सफर का लुत्फ उठा सकेंगे।

योजना है कि सड़क किनारे या हाईवे से सटी खाली जगहों पर ढाबा और मॉल आदि बनाए जाएंगे, जिससे क्षेत्रीय युवाओं को रोजगार मिलेगा। इस संबंध में लोक निर्माण एवं परिवहन विभाग ने ऋषिकेश से जोशीमठ तक सर्वे किया है, जिसकी रिपोर्ट एवं प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है।

Volvo Buses to be operated in Chardham Route

सड़क किनारे बनेंगे नये और सस्ता पहाड़ी खाना खिलाने वाले ढाबे

केंद्र सरकार ने लोक निर्माण विभाग को राष्ट्रीय राजमार्ग-58 पर खाली स्थानों की पहचान करने को भी कहा है, ताकि यात्रियों की सुविधा के लिए यहां रेस्तरां आदि बनाए जा सकें। इससे यात्रियों को तो फायदा होगा ही, स्थानीय युवाओं को रोजगार भी मिलेगा. टीजीएटी के लिए टेंडर जल्द ही निकलेगा।

श्रीनगर से ऋषिकेश तक हाईवे की देखरेख करने वाली संस्था लोक निर्माण विभाग एनएच खंड इस दिशा में तेजी से काम कर रहा है। ऐसी 15 साइटें देखी गई हैं, जिनकी रिपोर्ट विभाग ने केंद्रीय परिवहन मंत्रालय को भेजी है, जहां यात्रियों के लिए सुविधाएं विकसित की जा सकें। लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता बीएल द्विवेदी ने योजना की जानकारी दी।

Volvo Buses to be operated in Chardham Route

उन्होंने बताया कि जून माह में राज्य सरकार ने परिवहन विभाग और लोक निर्माण विभाग को आधुनिक बसों के संचालन के लिए सर्वे करने का आदेश दिया था. सर्वे के दौरान दो स्थानों तोताघाटी और देवप्रयाग में बसों के संचालन में दिक्कत आ रही थी, इस समस्या को दूर करने के लिए देवप्रयाग में पुल का निर्माण किया जा रहा है, तोताघाटी में भी समस्या का समाधान हो गया है। चारधाम यात्री जल्द ही इस रूट पर हाईटेक बसों में सफर का आनंद ले सकेंगे।