उत्तराखंड हिमाचल की सीमा पर बसा है एक गुरुद्वारा, पौंटा साहिब के चमत्कार की है अनेक कहानियाँ

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

पहले के समय में 400 से 500 साल पहले उत्तराखंड एक ऐसी जगह है जहां ज्यादातर मंदिर ही होते थे क्योंकि उस समय राजा और राजवंश केवल हिंदू धर्म को बढ़ावा देते थे। लेकिन बाद के समय में जब वे बाहरी दुनिया के संपर्क में आए तो उन्होंने दूसरे धर्म के लोगों को जमीन देना शुरू कर दिया। ताकि, वे भी इस क्षेत्र में अपने धर्म को बढ़ा सकें। हम बात कर रहे है स्थिति पोंटा साहिब।

यही स्थिति पोंटा साहिब गुरुद्वारे के साथ भी है, जो अब देहरादून सीमा के साथ हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में स्थित एक प्रतिष्ठित सिख मंदिर है। यह देहरादून के नजदीक है और निजी वाहन या साझा टैक्सी लेकर आसानी से पहुंचा जा सकता है।.देहरादून और आसपास के शहरों से पर्यटक और मधुमक्खियाँ आध्यात्मिकता का अमृत पीने के लिए यहाँ आती हैं।

क्या है पांवटा साहिब का सही अर्थ, क्या हैं यहां का चमत्कार

पांवटा का अर्थ है ‘स्थान’ या ‘पैर जमाने की जगह’। इस परिसर में अंदर छोटी-छोटी इमारतें हैं और आपके देखने के लिए एक संग्रहालय भी है।आप पांवटा साहिब में साहिबजादा बाबा अजीत सिंह पुस्तकालय और संग्रहालय भी देख सकते हैं। इस गुरुद्वारे की नींव गुरु गोबिंद सिंह जी ने रखी थी।पवित्र यमुना नदी गुरुद्वारा पांवटा साहिब के सामने बहती है और अपनी सम्मोहक शांति और जीवंतता से भक्तों को मंत्रमुग्ध कर देती है। इसलिए, यह आध्यात्मिक पूजा स्थल कई लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है।

जब आप पांवटा साहिब में हों तो आप पांवटा साहिब में साहिबजादा बाबा अजीत सिंह पुस्तकालय और संग्रहालय भी देख सकते हैं। इस गुरुद्वारे की नींव गुरु गोबिंद सिंह जी ने रखी थी।गुरुद्वारे के निकट पवित्र यमुना नदी गुरुद्वारा पांवटा साहिब के किनारे बहती है और अपनी सम्मोहक शांति और जीवंतता से भक्तों को मंत्रमुग्ध कर देती है। इसलिए, यह आध्यात्मिक पूजा स्थल कई लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। यह उन गुरुद्वारों में से एक है जो नदी के किनारे स्थित है।

क्या है दरबार में आने का सही समय

गुरुद्वारा पांवटा साहिब का निर्माण सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह जी की याद में किया गया था। गुरुद्वारे के अंदर एक पालकी रखी हुई है, जिसे भक्त दान करते हैं। गुरुद्वारा परिसर तीन एकड़ भूमि में फैला हुआ है, जिसमें शामिल हैं: दरबार साहिब (मुख्य गर्भगृह), लंगर पूरे दिन खुला रहता है जो हर दिन हजारों आगंतुकों को मुफ्त भोजन प्रदान करता है।श्री तालाब अस्थान और श्री दस्तार अस्थान गुरुद्वारे के अंदर स्थित महत्वपूर्ण स्थान हैं।

श्री तालाब अस्थान दोनों में से एक महत्वपूर्ण स्थान है, जिसका उपयोग वेतन वितरण के लिए किया जाता है।जबकि श्री दस्तार अस्थान का उपयोग पगड़ी बांधने की प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए किया जाता है। फिर कवि दरबार अस्थान है जहाँ साहित्यिक कार्य किया जाता थाइसके अलावा यहां एक संग्रहालय भी है जहां गुरुजी के हथियार प्रदर्शित हैं, जो आगंतुकों के बीच काफी लोकप्रिय है।

पांवटा साहिब पहुंचकर क्या करे

आप श्री गुरु ग्रंथ साहिब को प्रणाम कर सकते हैं, जिन्हें हॉल में एक ऊंचे आसन पर रखा गया है। सिख धर्म में पवित्र पुस्तक.गुरुद्वारे का रखरखाव अच्छी तरह से किया गया है और यहां बैठने और आराम करने के लिए एक अलग क्षेत्र भी है। वहां से आप पवित्र यमुना नदी की प्रशंसा कर सकते हैं जो निवासियों को अपनी सुंदरता से चकाचौंध कर देती है।

चूँकि इस स्थान से दून घाटी और आसपास की पहाड़ियों का शानदार दृश्य दिखाई देता है। आप उस स्थान की सुंदरता को अपने लेंस से कैद कर सकते हैं।आप प्रसाद या लंगर खा सकते हैं, जो एक सामुदायिक दावत है। गुरुद्वारा यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी खाली पेट न जाए.

पांवटा साहिब के निकट कुछ पर्यटक आकर्षण देखें, जो हैं:

  • असन झील
  • डाक पत्थर
  • धौला कुआं
  • सिरमौरी ताल
  • कवि दरबार
  • यमुना मंदिर
  • शेरगढ़ साहिब गुरुद्वारा
  • भंगानी साहिब।
कैसी है गुरुद्वारे की सजावट और वास्तुकला

वर्तमान संरचना का निर्माण 1823 में बाबा कपूर सिंह द्वारा किया गया था। अपने शुरुआती वर्षों में, यह मंदिर घने झाड़ियों के बीच में स्थित था, जहां गुरु गोबिंद सिंह जी शिकार करते थे, अपने योद्धाओं को प्रशिक्षित करते थे और अपनी आध्यात्मिक जागृति लिखते थे।गुरुद्वारे के अंदर, एक बड़ा दरबार देखा जा सकता है जहाँ गुरु अपने 52 बहुमुखी कवियों के साथ बैठते थे। गुरु गोबिंद सिंह जी ने लगातार चार वर्षों तक ध्यान किया।

यह भी कहा जाता है कि यह वह स्थान है जहां गुरु गोबिंद सिंह जी ने सिख धर्म के ग्रंथ “दसम ग्रंथ” या “दसवें सम्राट की पुस्तक” का एक बड़ा हिस्सा संकलित किया था। जिसके बाद वह खालसा पंथ की स्थापना के लिए आनंदपुर साहिब चले गए।इस जगह से कई किंवदंतियाँ जुड़ी हुई हैं। लोग बताते थे कि यमुना नदी के उफनते पानी से बहुत शोर होता था, जिससे गुरु गोबिंद जी के ध्यान में बाधा पड़ती थी। उसकी तेज़ गड़गड़ाहट से परेशान होकर गुरु ने उसे शांत रहने का आदेश दिया। इसके परिणामस्वरूप, गुरुद्वारे के पास बहने वाली यमुना नदी की एक धारा कोमल और शांत है।

कैसे पहुंचे पांवटा साहिब

पांवटा साहिब गुरुद्वारा सिरमौर शहर में स्थित है और देहरादून से 45 किमी की दूरी पर स्थित है। यह प्रसिद्ध सिख तीर्थस्थल हिमाचल प्रदेश और देहरादून की सीमा पर स्थित है।गुरुद्वारा हिमाचल प्रदेश में नाहन, हरियाणा में यमुनानगर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सहारनपुर और उत्तराखंड में देहरादून के पास स्थित है।

हवाईजहाज से: 76 किमी दूर देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा पौंटा साहिब से निकटतम हवाई अड्डा है।

ट्रेन से: 47 किमी दूर देहरादून रेलवे स्टेशन पांवटा साहिब से निकटतम रेलवे स्टेशन है।

  • शिमला से पांवटा साहिब की दूरी: 206 K.M.
  • देहरादून से पांवटा साहिब की दूरी: 30 K.M.
  • विकासनगर से पांवटा साहिब की दूरी: 20 K.M.
  • सहारनपुर से पांवटा साहिब की दूरी: 80 K.M.
  • हरिद्वार से पांवटा साहिब की दूरी: 80 K.M.
  • दिल्ली से पांवटा साहिब की दूरी: 267 K.M.
  • चंडीगढ़ से पांवटा साहिब की दूरी: 150 K.M.

सड़क द्वारा: पौंटा साहिब से सड़क मार्ग द्वारा जुड़े निकटतम शहर देहरादून लगभग 45 किमी दूर और चंडीगढ़ 180 किमी दूर हैं।