देहरादून के सबसे करीब ये झरना बन गया है सबसे प्रसिद्ध स्थान स्थल, शिखर फ़ॉल को हर साल देखने आए हैं पर्यटक

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

शिखर फ़ॉल देहरादून के बाहरी इलाके में एक खूबसूरत जगह है, जो पिछले साल पर्यटकों द्वारा सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगहों में से एक है। इस प्रकार यह स्थान बहुत भीड़भाड़ वाला है, लेकिन जब तक आप आगे चलेंगे तब तक आप एक ऐसे स्थान पर पहुँच जाएँगे जहाँ यह सबसे अधिक एकांत है और आप प्रकृति की आवाज़ें सुन सकते हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह देहरादून के एकांत इलाके में स्थित एक आकर्षक झरना है।

देहरादून के कोने में बसे इस झरने रहता हैं साल भर पानी

दरअसल, यह विशाल झरना एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह दून का एक मनमोहक झरना है। रोमांच पसंद करने वाले लोग यहां नजर आते हैं। इसके अलावा, घने जंगल और पहाड़ी इलाके शिखर फॉल के आसपास के क्षेत्र को घेरे हुए हैं।कोई भी धूप में चूमे हुए हिमालय के सुंदर दृश्य का आनंद ले सकता है। उथले तालाब को पार करते हुए, उथले तालाब को पार करते हुए, उथले इलाकों पर 1 किमी की छोटी पैदल यात्रा आपको ऊपर की ओर स्थित झरने तक ले जाएगी।

शिखर फॉल के रास्ते में कुछ दुकानें हैं जहां आप बैठ सकते हैं और मैगी, अंडे जैसे खाद्य पदार्थों का लुत्फ़ उठा सकते हैं। तो यहां आप स्वादिष्ट नूडल्स खा सकते हैं और एक कप गर्म कॉफी भी पी सकते हैं। दून का यह प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण अपने आकर्षक झरनों और मनमोहक सुंदरता के लिए लोकप्रिय है। कई ट्रेकर्स जंगली सुंदरता का पता लगाने के लिए इस जगह पर आते हैं।

यह क्षेत्र वनस्पति से समृद्ध है, इसलिए यहाँ तितली और पक्षियों की कई प्रजातियाँ पाई जा सकती हैं।जब आप इस झरने पर ऊपर की ओर जाते हैं तो आप यहां कई छोटे और बड़े झरनों का पता लगा सकते हैं। कई शटरबग्स और प्रकृति प्रेमी भी झरने की सुंदरता को कैद करने के लिए इस जगह पर आते हैं। यह जगह उन लोगों के लिए सबसे अच्छी है जो एक प्राकृतिक जगह की तलाश में हैं जहां वे पिकनिक के लिए जा सकें।

आप यहां से कुछ अन्य पर्यटक स्थलों की यात्रा भी कर सकते हैं, जैसे:

  • सहस्त्रधारा
  • एमडीडीए पार्क
  • शिव मंदिर
  • साईं दरबार
  • लुटेरों की गुफा
  • देहरादून चिड़ियाघर

देहरादून के शिखर फ़ॉल में, क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने और आनंद लेने के लिए कई रोमांचक गतिविधियाँ हैं। मुख्य आकर्षणों में से एक आश्चर्यजनक झरना है, जो पानी और धुंध के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य में चट्टानों से नीचे गिरता है। सबसे अच्छा हिस्सा बहते पानी की सुखद ध्वनि सुनना और यादगार तस्वीरें खींचना है।

शिखर फ़ॉल प्राकृतिक सुंदरता, रोमांच और विश्राम का मिश्रण प्रदान करता है। चाहे आप एक शांतिपूर्ण विश्राम, एक साहसिक ट्रेक, प्रियजनों के साथ पिकनिक, या मनोरम तस्वीरें खींचने का मौका तलाश रहे हों, शिखर फ़ॉल में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। यह एक ऐसी जगह है जहां आप प्रकृति से जुड़ सकते हैं, अपनी इंद्रियों को फिर से जीवंत कर सकते हैं और स्थायी यादें बना सकते हैं।

सड़क से लगभग 2.5 किमी की दूरी पर स्थित शिखर फॉल, दून में घूमने के लिए सबसे मनभावन स्थलों में से एक है। यह गिरता हुआ झरना एक कनेक्टिंग वॉटर लाइन के माध्यम से शहर की प्यास बुझाता है।

एक समय पर कम करनी पड़ गई थी झरने की लम्बाई

एक समय था जब इस झरने के पास के पहाड़ों में भारी खनन होता था लेकिन इंदिरा गांधी ने 1980 के दशक में इस पर प्रतिबंध लगा दिया। अपने युवा वर्षों में झरना विशाल था। लेकिन अब इसे इसके वर्तमान आकार में छोटा कर दिया गया है।

घूमने का सबसे अच्छा समयहालाँकि शिखर जलप्रपात की यात्रा पूरे वर्ष भर की जा सकती है। हालाँकि, आदर्श समय अक्टूबर से जून आखिरी तक होगा। हमारी सलाह है कि मानसून के दौरान इस जगह पर न जाएँ क्योंकि यहाँ भारी बारिश होती है।

मानसून के महीनों के दौरान जल स्तर बढ़ जाता है, जिससे यह क्षेत्र दलदली हो जाता है जो ट्रैकिंग के लिए सुरक्षित नहीं है।शिखर फॉल तक कैसे पहुंचेशिकार फॉल राजपुर के कैरवां गांव में खूबसूरती से छिपा हुआ है। यात्रियों को झरने तक पहुँचने के लिए 1 किमी की छोटी पैदल यात्रा शुरू करनी पड़ती है।

कैसे पहुंचे शिखर फाॅल

यह शहर के केंद्र, क्लॉक टॉवर से लगभग 13 किमी दूर स्थित है और कहीं से भी आसानी से पहुंचा जा सकता है। राजपुर रोड मार्ग का अनुसरण करके झरने तक पहुंचा जा सकता है। उपलब्ध विकल्प हैं:शरद ऋतु तक स्थानीय परिवहन उपलब्ध नहीं है। यहां केवल अपने वाहन से या कैब बुक करके ही पहुंचा जा सकता है।यह झरना आईएसबीटी, देहरादून से 20 किमी की दूरी पर स्थित है। देहरादून रेलवे स्टेशन यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन है।यहां के लिए निकटतम हवाई संपर्क जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है।