आठवी सदी का क्यूंकालेश्वर महादेव मंदिर जहां करी थी यमराज ने पूजा, यहीं हो सकता है कलियुग में शिव का अवतार

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

जैसे चंपावत में गोलज्यू देवता चंपावत में न्याय के देवता के रूप में कार्य करते हैं। उसी तरह क्यूंकालेश्वर महादेव मंदिर एक प्राचीन मंदिर है जिसे पौड़ी गढ़वाल में न्याय के देवता के रूप में जाना जाता है। यह मंदिर 8वीं शताब्दी का है, जो उत्तराखंड राज्य के पौडी जिले में स्थित है जो भगवान शिव को समर्पित है। मंदिर से विशाल हिमालय श्रृंखला और अलकनंदा घाटी का मनोरम दृश्य दिखाई देता है।मंदिर में एक प्राचीन ड्रम के साथ एक शिव लिंगम और नंदी बैल की एक मूर्ति है।

Kyukaleshwar Temple, Pauri Garhwal

यमराज की तपस्या से खुश होकर शिव ने यही दिया वरदान

मंदिर के अंदर माँ पार्वती, गणेश, कार्तिकेय, भगवान राम, लक्ष्मण और सीता जैसे अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियाँ हैं।पौराणिक कथाओं के अनुसार इस मंदिर का निर्माण आदि गुरु शंकराचार्य ने अपनी यात्रा के दौरान करवाया था।एक अन्य पौराणिक कथा में कहा गया है कि भगवान यमराज (मृत्यु के देवता) यहां भगवान शिव की पूजा करते थे।

यमराज की भक्ति देखकर, भगवान शिव यमराज की भक्ति से प्रसन्न हुए और उन्हें आशीर्वाद दिया और कहा कि कलियुग में भगवान शिव एक अवतार के रूप में प्रकट होंगे और उन्हें क्यूंकालेश्वर, कंकालेश्वर, मुक्तेश्वर आदि नामों से बुलाया जाएगा। क्यूंकालेश्वर महादेव मंदिर से दृश्य:यह मंदिर सुरम्य अलकनंदा घाटी की गोद में स्थित है और शानदार बर्फ से ढके हिमालय पर्वतों का अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है।

Kyukaleshwar Temple, Pauri Garhwal

ऐसा कहा जाता है कि वे कलियुग में भक्तों को भक्ति और मुक्ति प्रदान करेंगे। यह मंदिर केदारनाथ के मंदिर की संरचना से काफी मिलता जुलता है। मंदिर से बर्फ से ढके पहाड़ों का दृश्य काफी शानदार दिखता है।इस क्षेत्र का सबसे ऊंचा स्टेडियम है, जो समुद्र तल से 2000 मीटर से अधिक ऊंचाई पर बना है, यह इसके दर्शनीय स्थलों में से एक है

मंडी के पास ही बना है एशिया का दूसरा सबसे ऊंचा स्टेडियम

जो अब क्रिकेट, ट्रैक और फील्ड खेलों और फुटबॉल के लिए एक पूर्ण स्टेडियम बन गया है। उसी सड़क पर आगे ड्राइव करें या ट्रेक करें, आपको आठवीं शताब्दी के भगवान शिव के एक प्राचीन मंदिर तक ले जाया जाएगा, जो क्यूंकालेश्वर महादेव मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है।

कंडोलिया मंदिर एक प्रसिद्ध मंदिर है जो क्यूंकालेश्वर महादेव से लगभग 30 किमी दूर स्थित है। यह अपने धार्मिक महत्व और आसपास की पहाड़ियों के खूबसूरत दृश्यों के लिए जाना जाता है।

Kyukaleshwar Temple, Pauri Garhwal

क्यूंकालेश्वर महादेव मंदिर पहुँचने के लिए

क्यूंकालेश्वर महादेव मंदिर पौड़ी बस स्टैंड से 2 किलोमीटर दूर है। मंदिर तक पहुंचने के लिए आगंतुकों को जंगल के बीच एक साधारण ट्रेक तय करना पड़ता है। निकटतम रेलवे स्टेशन 115 किलोमीटर दूर ऋषिकेश में है।देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है, जो 130 किलोमीटर दूर है।

  • दिल्ली से क्यूंकालेश्वर महादेव मंदिर की दूरी: 320 K.M.
  • देहरादून से क्यूंकालेश्वर महादेव मंदिरकी दूरी: 183 K.M.
  • हरिद्वार से क्यूंकालेश्वर महादेव मंदिर की दूरी: 178 K.M.
  • ऋषिकेश से क्यूंकालेश्वर महादेव मंदिर की दूरी: 144 K.M.
  • चंडीगढ़ से क्यूंकालेश्वर महादेव मंदिर की दूरी: 328 K.M.