देहरादून में टपकेश्वर मंदिर में गुरु द्रोणाचार्य थे, यहीं गुफा में कभी तपता था शिवलिंग पर पहाड़ से दूध

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

देहरादून के वातावरण में बसा टपकेश्वर मंदिर एक दिव्य स्थान है जो कई शिव भक्तों की आस्था को संजोए हुए है। टपकेश्वर दो पहाड़ियों के बीच एक दरार के बीच स्थित है जहाँ एक जलधारा बहती है, यह एक सुंदर और शांतिपूर्ण स्थान है। इसका अनोखा नाम टपकेश्वर हिंदी शब्द तापक से आया है जिसका अर्थ है ‘बूंद’ और ईश्वर का अर्थ है ‘भगवान’। यह भगवान शिव का एक गुफा मंदिर है।इसका शाब्दिक अर्थ यह है कि गुफा की छत से गुफा के अंदर स्थापित शिवलिंग पर प्राकृतिक जल गिरता है।

यह एक “स्वयंभू” अर्थात प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला शिवलिंग है। आसन नदी की एक सहायक नदी गुफा से होकर बहती है।टपकेश्वर मंदिर एक अत्यंत प्रसिद्ध शिव मंदिर है जो एक मौसमी नदी के तट पर स्थित है। यह दो हरी-भरी पहाड़ियों के बीच में स्थित है और एक प्राकृतिक गुफा के अंदर एक शिवलिंग स्थापित है। मंदिर के चारों ओर शांत सल्फर झरने इसे तीर्थयात्रियों के लिए एक उत्कृष्ट स्नान स्थल बनाते हैं।

Tapkeshwar Mandir

देहरादून का ऐसा मंदिर जहां शिवरात्रि पीआर लग जाती है कई किलोमीटर लंबी लाइन

वास्तुकला एक विशिष्ट हिंदू शैली से मिलती जुलती है जो एक साधारण और छोटे अग्रभाग वाली एक विनम्र इमारत है। भगवान हनुमान की विशाल ऊंची मूर्ति मंदिर का मुख्य आकर्षण है। मंदिर के अंदर शिवलिंग के अलावा अन्य देवी-देवताओं के पुतले स्थापित हैं। मंदिर परिसर के अंदर स्थित वैष्णो देवी के मंदिर को भी देखा जा सकता है।

यहां एक विशाल गुफा है जिसे गुरु द्रोणाचार्य का निवास स्थान माना जाता है, जो महाभारत में पांडवों और कौरवों के शिक्षक थे। यहीं पर द्रोणाचार्य ने वर्षों तक तपस्या की थी, इसलिए इस गुफा का नाम उनके नाम पर रखा गया है। मेले और त्यौहार टपकेश्वर दून में सबसे अधिक देखे जाने वाले पवित्र मंदिरों में से एक है। महा शिवरात्रि और नवरात्रि के दौरान मंदिर में बहुत सारे पर्यटक आते हैं। महा शिवरात्रि, दुर्गा पूजा और नवरात्रि के अवसर पर विशेष पूजा का भी आयोजन किया जाता है।

Tapkeshwar Mandir

महा शिवरात्रि के दौरान, मंदिर में एक भव्य मेला आयोजित किया जाता है, जहाँ भक्तों को प्रसाद के रूप में भांग परोसी जाती है।एक हिंदू पौराणिक कथा के अनुसार ऐसा माना जाता है कि द्रोणाचार्य के पुत्र अश्वत्थामा का जन्म गुफा के अंदर हुआ था। उनके जन्म के समय उनकी मां के पास इतना दूध नहीं था कि वह अपने बेटे को दूध पिला सकें। तब अश्वत्थामा ने अपनी भूख मिटाने के लिए भगवान शिव से दूध देने की प्रार्थना की। उसकी प्रार्थनाओं से प्रसन्न होकर, भगवान शिव ने उसकी इच्छा पूरी की और अश्वत्थामा की भूख को संतुष्ट करने के लिए गुफा की छत से दूध टपकने लगा।

टपकेश्वर मंदिर पहुंचने के साधन

देहरादून के क्लॉक टॉवर से 6.5 किमी की दूरी पर स्थित है। यह मंदिर देहरादून के गढ़ी कैंटोनमेंट क्षेत्र में पड़ता है और तेज़ सड़कों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। यह आईएसबीटी देहरादून से 9.7 किमी, देहरादून रेलवे स्टेशन से 7 किमी और देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डे से लगभग 32 किमी दूर स्थित है।

देहरादून पहुंचने के सड़क मार्ग: सुई विशुंग मंदिर उत्तराखंड के प्रमुख स्थानों से सड़क मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है। आईएसबीटी कश्मीरी गेट दिल्ली से हरिद्वार, देहरादून, ऋषिकेश और श्रीनगर के लिए बसें उपलब्ध हैं। इन जगह से टपकेश्वर मंदिर के लिए बसें और टैक्सियां ​​आसानी से उपलब्ध हैं।

  • दिल्ली से टपकेश्वर मंदिर की दूरी: 420 K.M.
  • देहरादून से टपकेश्वर मंदिरकी दूरी: 430 K.M.
  • हरिद्वार से टपकेश्वर मंदिर की दूरी: 378 K.M.
  • ऋषिकेश से टपकेश्वर मंदिर की दूरी: 394 K.M.
  • चंडीगढ़ से टपकेश्वर मंदिर की दूरी: 573 K.M.
Tapkeshwar Mandir

हवाई मार्ग द्वारा: नैनी सैनी हवाई अड्डा सुई विशुंग मंदिर का निकटतम हवाई अड्डा है जो लगभग 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। दैनिक उड़ानों द्वारा दिल्ली से जुड़ा हुआ है। नैनी सैनी हवाई अड्डे से श्रीनगर के लिए निजी टैक्सियाँ अक्सर उपलब्ध रहती हैं।

ट्रेन द्वारा: निकटतम रेलवे स्टेशन देहरादून, ऋषिकेश और हरिद्वार हैं। ऋषिकेश रेलवे स्टेशन, टपकेश्वर, ऋषिकेश भारत के प्रमुख स्थलों के साथ रेलवे नेटवर्क द्वारा जुड़ा हुआ है।