उत्तराखंड का पांचवा धाम कहा जाता है बैजनाथ मंदिर, यहां सच्चे मन से मांगने पर होती है हर इच्छा पूरी

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

यदि आप प्रकृति प्रेमी हैं और पैदल यात्रा करना पसंद करते हैं तो उत्तराखंड में आपका स्वागत है। यहां आप कुछ कहानियों के साथ दिलचस्प, पहाड़ी और तीर्थ स्थानों की यात्रा कर सकते हैं। आज के लेख में हम आपको उत्तराखंड के एक ऐसे मंदिर की कहानी, बैजनाथ मंदिर के बारे में बता रहे हैं। इसका इतिहास सुनकर आप खुद को यहां आने से नहीं रोक पाएंगे। इस प्रकार यह मंदिर बैजनाथ यानी ‘वैद्य के देव’ को समर्पित है।

बैजनाथ मंदिर बागेश्वर जिले की गरुड़ तहसील में स्थित है। यह मंदिर गरुड़ तहसील से 2 किमी की दूरी पर और गोमती नदी के बाएं तट पर 1126 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। बागेश्वर जिला गोमती नदी के तट पर स्थित एक छोटा सा पहाड़ी शहर है। बैजनाथ मंदिर का निर्माण 11वीं शताब्दी में कत्यूरी राजाओं ने करवाया था। बैजनाथ मंदिर प्राचीन काल में कार्तिकेयपुर की राजधानी के रूप में जाना जाता था।

12वीं सदी के इस मंदिर का एक रात में हुआ था निर्माण

सबसे पहले बैजनाथ शहर को कत्यूरी राजा नरसिम्हा देव ने अपनी राजधानी बनाया था। तब यह शहर कत्यूरी राजवंश की राजधानी रहा। कत्यूरी राजवंश ने यहां 7वीं से 13वीं शताब्दी तक शासन किया। उसी दौरान मंदिर का पुनर्निर्माण किया गया। कत्यूरी साम्राज्य के अंतिम राजा बीरदेव सिंह की मृत्यु के बाद कत्यूरी राजवंश का अंत हो गया। उसके बाद चंद वंश के लोगों ने इस मंदिर की देखभाल की।

इस मंदिर में काले पत्थर से बनी पार्वती की अत्यंत कलात्मक उत्कृष्ट मूर्ति भी स्थापित है। इस मंदिर के साथ एक संग्रहालय भी है जहां कुबेर, सूर्य, विष्णु, महिषासुरमर्दिनी और चंडिका की मूर्तियों से सुसज्जित कई मंदिरों का समूह है।

बैजनाथ मंदिर देशभर में फैले 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है, जिसके कारण शिव को मानने वाले लोगों के लिए इस मंदिर का महत्व बहुत अधिक हो जाता है। मान्यता के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर के अंदर मौजूद शिव लिंग प्राकृतिक रूप से धरती से निर्मित हुए हैं। मंदिर के अंदर की मूर्ति बहुत सुंदर है क्योंकि इसे काले पत्थर पर उकेरा गया है।

पौराणिक ग्रंथो के अनुसर यहीं पर हुआ था शिव पार्वती विवाह

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, ऐसा कहा जाता है कि शिव और पार्वती का विवाह गोमती और गरुड़ गंगा नदी के संगम पर हुआ था। कुछ महान पंडितों का यह भी कहना है कि रावण इस स्थान पर कुछ दिनों तक रुका था। एक अन्य मान्यता के अनुसार, इसका निर्माण एक ब्राह्मण महिला ने करवाया था और यह भगवान शिव को समर्पित है।

बैजनाथ मंदिर खुलने का समय

बैजनाथ मंदिर पूरे सप्ताह खुला रहता है। इस मंदिर के खुलने का समय यहां के मौसम पर निर्भर करता है। गर्मियों के समय में यह मंदिर सुबह 5:00 बजे खुलता है। शाम 7:00 बजे बंद हो जाता है. वहीं, सर्दियों में यहां बहुत ठंड होती है, इसलिए यह मंदिर सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक खुला रहता है।

कब और कैसे पहुंचें बैजनाथ मंदिर

अगर आप हवाई मार्ग से इस स्थान पर जाना चाहते हैं तो निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा है, जो 185 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां उतरने के बाद आप बस या टैक्सी लेकर आसानी से मंदिर तक पहुंच सकते हैं। अगर आप ट्रेन से आ रहे हैं तो आप काठगोदाम रेलवे स्टेशन पर उतरें, क्योंकि यह स्टेशन मंदिर के सबसे नजदीक है।

  • दिल्ली से बैजनाथ मंदिर की दूरी: 450 K.M.
  • देहरादून से बैजनाथ मंदिर की दूरी: 316 K.M.
  • ऋषिकेष से बैजनाथ मंदिर की दूरी: 280 K.M.
  • काठगोदाम से बैजनाथ मंदिर की दूरी: 150 K.M.
  • हरिद्वार से बैजनाथ मंदिर की दूरी: 300 K.M.
  • पौडी से बैजनाथ मंदिर की दूरी: 200 K.M.

यहां से आप मंदिर तक पहुंचने के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं। अगर आप बस से आ रहे हैं तो अल्मोडा, नैनीताल, हलद्वानी और काठगोदाम से बस लें।यह झील आकर्षण बढ़ाती है। सिंचाई विभाग ने गोमती नदी के तट पर स्थित मंदिर के पास एक कृत्रिम झील का निर्माण कराया है। यह झील इस जगह की खूबसूरती को और भी बढ़ा देती है।