हर मौसम में अपने अलग-अलग रंग दिखाने के लिए प्रसिद्ध है उत्तराखंड का देवरिया ताल, जिसका बनता है सटीक प्रतिबिम्ब

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड में कई छोटी, बड़ी, मौलिक और कृत्रिम झीलें हैं। सबसे अधिक झीलें गढ़वाल क्षेत्र में स्थित हैं। जैसे महसर ताल, वासुकी ताल और कई अन्य। हम आपको उत्तराखंड में स्थित एक खूबसूरत झील, देवरिया ताल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसका संबंध महाभारत की पौराणिक कथाओं और देवता इंद्र से है। आज हम आपको देवरिया ताल झील से जुड़े पौराणिक पहलुओं, देवरिया ताल के आसपास घूमने लायक खूबसूरत जगहें और देवरिया ताल के आसपास की जगहों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

Deoria Taal

3 तरफ से घाटी और एक तरफ पहाड़ों से घिरा है देवरिया ताल

उखीमठ से 14 किमी दूर स्थित, देवरिया ताल उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में है, आप यहां सड़क मार्ग से पहुंच सकते हैं और आप इस स्थान को 3 किमी पैदल चलकर तय कर सकते हैं। पहाड़ की चोटी पर स्थित यह झील बंजर, बुरांश जंगल से घिरी हुई है, जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देती है।बरसात और सर्दी के मौसम में देवरिया ताल का दृश्य और भी मनमोहक लगता है। जब इसके चारों ओर का दृश्य पूरी तरह से हरे या सफेद बर्फ की चादर से ढका होता है।

इस झील के ठीक सामने चौखंभा, गंगोत्री, नीलकंठ और केदारनाथ की चोटियाँ हैं। सर्दियों में जब इसका प्रतिबिंब झील के हरे पानी में पड़ता है तो नजारा देखने लायक हो जाता है। देवरिया ताल आने वाले अधिकांश पर्यटक युवा होते हैं, क्योंकि उत्तराखंड के अन्य स्थानों की तरह यह झील धार्मिक पर्यटन का केंद्र नहीं है। यह लेस ट्रैकिंग और कैंपिंग उद्देश्य के लिए बनाई गई है।

चोपता आने वाले अधिकांश पर्यटक यहां ट्रैकिंग और कैंपिंग का आनंद लेते हैं।इसके अलावा उत्तराखंड सरकार की भी इस जगह पर विशेष नजर है, सरकार द्वारा इसके आसपास इको-टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है। आने वाले समय में चोपता के बनियातौली में नेचर वॉक कैनोपी भी बनाई जा रही है।

देवरिया ताल दो पौराणिक कथाओं से भी जुड़ा है। पहली किंवदंती के अनुसार, देवरिया ताल को इंद्र सरोवर के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि देवताओं के राजा इंद्र इस स्थान पर स्नान करने आते थे। उत्तराखंड की लगभग हर झील किसी न किसी देवता से जुड़ी है।एक अन्य कथा के अनुसार, जब पांडव महाभारत काल के बाद अपने अज्ञातवास काल में यहां आए थे, तो यक्ष ने इस झील के तट पर युधिष्ठिर से पूछताछ की थी।

Deoria Taal

ये पौराणिक मान्यताएं इस झील के महत्व को बढ़ा देती हैं। बाद में इस झील के किनारे मेला लगता था और जल यात्रा भी होती थी।उखीमठ स्थित पुजारियों के अनुसार, कालांतर में देवरिया ताल झील का पानी ओंकारेश्वर में निकलता था और भगवान शिव को अर्पित किया जाता था। ऊखीमठ के इस ओंकारेश्वर मंदिर में भगवान शिव की कफरनाथ डोली को शीतकाल में रखा जाता है।

अगर आप एक दिन के लिए देवरिया ताल जा रहे हैं तो इन खूबसूरत जगहों पर घूम सकते हैं:

  • दुग्गल बिट्ठा – सबसे अच्छी जगह जहां आप पक्षी देखने, कैंपिंग या जंगल घूमने आदि का आनंद ले सकते हैं।
  • तुंगनाथ-देवरिया ताल से कुछ ही दूरी पर स्थित है। जहां का नजारा देखते ही बनता है।
  • साड़ी गांव- साड़ी गांव से ही देवरिया ताल का पैदल मार्ग शुरू होता है। आप चाहें तो घाटी में बसे इस खूबसूरत गांव की सैर कर सकते हैं।
  • रोहणी बुग्याल- रोहणी बुग्याल, देवरिया ताल से 8 किमी की दूरी पर स्थित है, इस खूबसूरत कम प्रसिद्ध ट्रेक का भी आनंद ले सकते हैं।

देवरिया ताल घूमने का सबसे अच्छा समय

देवरिया ताल ट्रैकिंग के लिए 12 महीने खुला रहता है। लेकिन अगर आप आना चाहते हैं तो सितंबर-अक्टूबर या जनवरी की बर्फबारी के दौरान इस जगह आकर लुत्फ़ उठा सकते हैं। गर्मियों में यात्रा के लिए मार्च-अप्रैल या मध्य जून सबसे अच्छा समय होगा। हालाँकि, बरसात का मौसम उत्तराखंड के टीबीआईएस ओलेस में यात्रा को भी प्रभावित करता है, इसलिए इस बात से सावधान रहें।

कब और कहाँ से आये देवरिया ताल

यदि आप दिल्ली या ऋषिकेश से आ रहे हैं – तो आप यात्रियों या निजी वाहन द्वारा सड़क मार्ग से सारी तक देवरिया ताल तक आसानी से पहुंच सकते हैं। इसके अलावा अगर आप कम खर्च में देवरिया ताल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप ऊखीमठ और वहां से ट्रेकर बस लेकर आराम से देवरिया ताल पहुंच सकते हैं।

Deoria Taal

बद्रीनाथ या चमोली से आने वाले यात्रियों को बद्रीनाथ से देवरिया ताल की यात्रा करनी होगी, आप गोपेश्वर से चोपता और फिर साड़ी तक आसानी से पहुंच सकते हैं। हालाँकि, इसके लिए प्राइवेट होना ज़रूरी है क्योंकि उस रास्ते पर बहुत कम वाहन चलते हैं।