देहरादून के सबसे बड़ा झरना केम्प्टी फॉल देख कर आपकी भी सांसें चलेंगी अटक, कभी यहां चाय पीते थे अंग्रेज

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

देहरादून में कई झरने हैं लेकिन उनमें से अधिकतर अस्थायी हैं, यदि वे स्थायी हैं तो कम हैं जैसे भट्टा फॉल, शिखर फॉल, मालदेवता फॉल और कई अन्य। आज हम देहरादून के सबसे चर्चित झरनों में से एक “केम्प्टी फॉल” के बारे में बात कर रहे हैं। मसूरी में यह भव्य बुदबुदाती झरना मसूरी में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटक आकर्षणों में से एक है।

कलकल करता हुआ झरना समुद्र तल से 1,364 मीटर की ऊंचाई पर है। इस स्थान की यात्रा के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डा देहरादून है। यह प्राचीन झरना हरी-भरी पहाड़ियों और धुंध भरे बादलों से घिरा हुआ है, जो पानी के दूधिया झोंके को चूमते हैं, जब यह नीचे गिरता है। यहां साल भर चलने वाली जलधारा देखी जा सकती है।

150 साल पहले होती थी यहाँ अंग्रेजों की चाय पार्टी

केम्प्टी फॉल ‘बंगलो की कंडी’ गांव के दक्षिण-पश्चिम से शुरू होता है और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ता है, जहां यह 4,500 फीट से गिरता है। यहीं पर पानी पांच अन्य झरनों में विभाजित हो जाता है और 40 फीट नीचे गिरता है। लोगों का मानना ​​है कि केम्प्टी नाम आम बोलचाल के नाम “कैंप टी” से आया है।केम्प्टी फॉल्स की खोज एक ब्रिटिश अधिकारी, जॉन मेकिनन ने की थी, जिन्होंने 1835 में इसे एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बना दिया था।

जॉन ने ब्रिटिश राज में चाय पार्टियाँ आयोजित करने के लिए इस स्थान की स्थापना की थी।घूमने का सबसे अच्छा समयकेम्पटी फॉल की यात्रा का सबसे अच्छा समय गर्मी के मौसम (मार्च से जून) के दौरान है।

पानी के भारी बहाव के कारण मानसून के दौरान न जाने की सलाह दी जाती है।केम्प्टी फ़ॉल्स के पास करने योग्य चीज़ेंकेम्प्टी फॉल्स “पहाड़ियों की रानी” मसूरी में एक लोकप्रिय मनोरंजक स्थान है। यह हरी-भरी पहाड़ियों के बीच में स्थित है।

कब होता है कैम्पटी फॉल आने का समय

स्थानीय लोगों और पर्यटकों के पसंदीदा स्थानों में से एक। वे गर्मी के मौसम की चिलचिलाती धूप से राहत पाने के लिए यहां आते हैं। कई युवा जोड़े और परिवार यहां पूल में ठंडक पाने और नौकायन का आनंद लेने के लिए आते हैं। पैदल मार्ग और पुल का अनुसरण करें जो आपको सुविधाजनक स्थान की ओर मार्गदर्शन करेगा, जहाँ से आप इस झरने की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

आप रास्ते में स्थित छोटी दुकानों से सामान और स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं। यहां आप स्थानीय स्तर पर बने सुंदर आभूषण पा सकते हैं,पुस्तकें,बुना हुआ कपड़ा,परिधान,स्थानीय कलाकृतियाँ,और अन्य बढ़िया चीजें यहां उपलब्ध हैं।

कैसे और कहाँ से पहुंचें कैम्पटी फॉल

कैंप्टी फॉल मसूरी से 15 किमी दूर यमुनोत्री मार्ग पर स्थित है। मसूरी का यह प्रसिद्ध पर्यटन स्थल देहरादून से लगभग 45 किमी दूर दून घाटी के पास है।मसूरी के शहर के केंद्र से 30 मिनट की ड्राइव पर आप यहां पहुंचेंगे। कोई भी ऑटो-रिक्शा या टैक्सी लेकर आसानी से यहां पहुंच सकता है। 48 किमी दूर देहरादून रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है।

  • दिल्ली से कैम्पटी फॉल की दूरी: 300 K.M.
  • देहरादून से कैम्पटी फॉल की दूरी: 45 K.M.
  • हरिद्वार से कैम्पटी फॉल की दूरी: 100 K.M.
  • ऋषिकेश से कैम्पटी फॉल की दूरी: 85 K.M.
  • चंडीगढ़ से कैम्पटी फॉल की दूरी: 197 K.M
Dehradun Highest Falls Kempty Falls

निकटतम हवाई यहां से 74 किमी पर जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है। प्राकृतिक रूप से प्रचुर यह जगह पिकनिक और फोटोग्राफी के लिए मशहूर है। कोई इस कलकल करते झरने के कुछ खूबसूरत दृश्यों को कैद कर सकता है जो चट्टानों से उछलकर मानव निर्मित जलकुंड में गिरता है। प्रतिष्ठित घाटी का पता लगाने और पहाड़ियों के बीच एक तिब्बती बस्ती, हैप्पी वैली की यात्रा करने के लिए न निकलें। बौद्ध मंदिर अवश्य जाएँ।