उत्तराखंड में होगा करोडो का निवेश, उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट से खुलेंगे रोजगार के अवसर

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के सफल आयोजन के लिए नीतिगत आधार एवं मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए उत्तराखंड में गठित मुख्यमंत्री सलाहकार समूह की पहली बैठक देहरादून में आयोजित की गई।इस बैठक में राज्य में औद्योगिक निवेश बढ़ाने, रोजगार को बढ़ावा देने और राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए भविष्य की कार्ययोजनाओं पर चर्चा की गई. राज्य में निवेश बढ़ाने के लिए क्या बेहतर प्रयास किये जा सकते हैं, इसके लिए उद्योग जगत से जुड़े लोगों से सुझाव लिये गये।

उत्तराखंड सरकार ने किया 2.5 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य

बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य में निवेश बढ़ाने के लिए जो भी विभिन्न सुझाव दिए गए हैं, उन सभी सुझावों का विश्लेषण किया जाए और उन पर अमल किया जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में निवेश की अच्छी ग्राउंडिंग सुनिश्चित करना राज्य सरकार का मकसद है।

इसके लिए समुदायों का सरलीकरण करने के साथ-साथ अधिकारियों को इसमें भाग लेने के निर्देश दिये गये हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि निवेशकों को सभी स्वीकृतियां समय पर मिल सकें, इसके लिए समय सीमा तय की जायेगी. राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में निवेशकों को हर संभव सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रयास किये जा रहे हैं।

उत्तराखंड की गिनती होगी देश के अग्रणी राज्य में

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में शांतिपूर्ण वातावरण और उचित संसाधनों के साथ-साथ बेहतर मानव संसाधन भी उपलब्ध हैं। उन्होंने निवेशकों से आग्रह किया कि वे उन्हें बताएं कि किन क्षेत्रों में कुशल मानव संसाधन की जरूरत है।

समिट में सरकार ने 2.5 लाख करोड़ निवेश का लक्ष्य रखा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि निवेशकों को राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में निवेश के लिये प्रोत्साहित किया जा रहा है। इससे पर्वतीय क्षेत्रों में लोगों के रोजगार के संसाधन बढ़ेंगे और पलायन भी रुकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2025 तक उत्तराखंड को देश का अग्रणी राज्य बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

हमारी इंडस्ट्री से जुड़े लोग इसमें अहम भूमिका निभाएंगे।’ मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में निवेश बढ़ाने के लिए औद्योगिक क्षेत्रों से जुड़े लोगों से लगातार बातचीत की जा रही है. विभिन्न बैठकों में निवेशकों द्वारा उठाई गई समस्याओं के समाधान के लिए हर संभव प्रयास किये गये हैं।

ग्लोबल इन्वेस्टर समिट-2023 उत्तराखंड में निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उद्योग में हो रहे नए नवाचारों से स्थानीय और लघु उद्योग मालिकों को लाभ होगा।

राज्य सरकार के प्रयासों और उद्यमियों के समर्पण और फीडबैक के कारण हमारा राज्य ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में देश के अचीवर्स की श्रेणी में शामिल होकर कई अन्य बड़े राज्यों के बराबर खड़ा हो गया है।